68500 शिक्षक भर्ती : आवेदन में गलतियां करने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगी राहत, सभी बीएसए को जारी होगा जल्द सर्कुलर

68500 शिक्षक भर्ती : आवेदन में गलतियां करने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगी राहत,  सभी बीएसए को जारी होगा जल्द सर्कुलर।

लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती में चयनित ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन भरने में गलतियां कर दी थीं, बेसिक शिक्षा विभाग उनकी मुश्किलें हल करने पर विचार कर रहा है। विभाग की ओर से इस सिलसिले में जल्द ही सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सकरुलर जारी किया जाएगा। सकरुलर में शिक्षकों के चयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति को ऐसे अभ्यर्थियों के मामलों पर विचार करने के लिए कहा जाएगा। बीएसए इस समिति के सदस्य सचिव बनाये गए हैं।


बेसिक शिक्षक भर्ती की चयन सूची में शामिल बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन करते समय गलतियां कर दी थीं। मसलन किसी महिला अभ्यर्थी ने गलती से खुद को पुरुष दर्ज कर दिया और पुरुष अभ्यर्थी ने स्वयं को महिला। विभिन्न परीक्षाओं के प्राप्तांक और पूर्णाक भरने में भी अभ्यर्थियों से गड़बड़ियां हुईं। जब ऐसे अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए पहुंचे तो वहां उनके अभिलेखों और ऑनलाइन आवेदन में दर्ज विवरणों में भिन्नता पायी गई। उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं जारी किये गए।



बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थियों की समस्या हल करने के लिए जल्द ही सभी बीएसए को सकरुलर जारी किया जाएगा। बीएसए से कहा जाएगा कि दस्तावेजों की जांच और सभी तथ्यों की पड़ताल करते हुए वे ऐसे अभ्यर्थियों के मामलों पर विचार करें।