Oct 3, 2018

68500 सहायक अध्यापक भर्ती के दावेदारों की स्क्रूटनी का कार्य पूरा, जल्द ही रिपोर्ट होगी सार्वजनिक

68500 सहायक अध्यापक भर्ती के दावेदारों की स्क्रूटनी का कार्य पूरा, जल्द ही रिपोर्ट होगी सार्वजनिक

इलाहाबाद : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के दावेदारों की स्क्रूटनी का कार्य पूरा हो चुका है। शासन को इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट भेजी गई है। एक लाख सात हजार से अधिक कॉपियों पर कितने नए अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो रहे हैं और कितने चयनित कॉपी पर फेल हैं, इससे भी अवगत कराया गया है। अब सभी की निगाहें उच्च स्तरीय समिति की जांच रिपोर्ट और शासन के अगले कदम पर लगी हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही रिपोर्ट सार्वजनिक होगी।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिखित परीक्षा परिणाम पर गंभीर आरोप लगने के बाद 22 अगस्त को परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने कॉपियों की नए सिरे से जांच कराने का निर्देश दिया था। इसमें परीक्षा कार्य करने वाली एजेंसी की जगह शिक्षा विभाग के अफसरों को लगाया गया। एक लाख से अधिक कॉपियां खंगालने में एक माह का समय लगा।


सूत्रों की मानें तो कॉपी से एवार्ड ब्लैंक पर अंक दर्ज करने में गड़बड़ी मिली। उनमें से कुछ प्रकरण स्कैन कॉपी वितरण के साथ ही सामने आ चुके हैं, बाकी संशोधित रिजल्ट में उजागर होंगे। ऐसे ही कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जो कॉपी पर अनुत्तीर्ण हैं लेकिन, शिक्षक भर्ती में चयनित हो गए हैं। इन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। हालांकि भर्ती के संबंध में अंतिम निर्णय शासन ही करेगा।

■  स्कैन कॉपी को आठ हजार आवेदन
शिक्षक भर्ती की स्कैन कॉपी पाने के लिए अब तक आठ हजार से अधिक आवेदन हो चुके हैं। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि उनमें डेढ़ हजार से अधिक को अब तक कॉपियां मुहैया कराई गई हैं। अब हर दिन 150 अभ्यर्थियों को स्कैन कॉपी डाक से भेजने की तैयारी की है।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|