Sep 14, 2018

अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं अब तेजी से जा रही खंगाली, जांच की बढ़ सकती समय सीमा, संशोधित रिजल्ट देने की तैयारी

अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं अब तेजी से जा रही खंगाली, जांच की बढ़ सकती समय सीमासंशोधित रिजल्ट देने की तैयारी

इलाहाबाद : शासन की ओर से गठित उच्च स्तरीय जांच टीम के दो सदस्यों सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक वेदपति मिश्र व बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह के सामने भी अंकों की हेराफेरी होने की पुष्टि हो चुकी है।

शासन के निर्देश पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में उन सभी अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं अब तेजी से खंगाली जा रही हैं, जो रिजल्ट में फेल हैं लेकिन, कॉपी पर अच्छे अंक दर्ज हैं। यह जांचने के लिए शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारियों को लगाया गया है। साथ ही शासन ने भी चुनिंदा कॉपियों की रिपोर्ट कार्यालय से मांगा है, जिसे भेजा जा चुका है। जांच के दोनों सदस्य गुरुवार को फिर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पहुंचे और चल रहे कार्य का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिया कि कॉपियों की जांच सही तरीके से पूरी की जाए। साथ ही कुछ अभिलेख भी देखें, जिनके बारे में उन्हें कुछ दिन पहले ही पता चला है।

जांच की बढ़ सकती समय सीमा : शिक्षक भर्ती की जांच के लिए बनी उच्च स्तरीय समिति की मियाद शुक्रवार को पूरी हो रही है लेकिन, अब तक अफसर नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं ऐसे में जांच की मियाद बढ़ने की पूरी उम्मीद है। वैसे भी साक्ष्य 19 सितंबर तक मांगे जा चुके हैं।

■ संशोधित रिजल्ट देने की तैयारी : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय शिक्षक भर्ती का संशोधित रिजल्ट देने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, ताकि 17 सितंबर को सुनवाई में हाईकोर्ट के समक्ष पूरी रिपोर्ट रखी जा सके। इसके अलावा कोर्ट ने जिन को स्कैन कॉपी देने का निर्देश दिया है, उनकी कॉपी भी विशेष रूप से देखी जा रही है। ताकि गड़बड़ी के आरोप पर कोर्ट में वाजिब जवाब दिया जा सके। याची सौरभ की कॉपी नहीं मिल सकी है।

39 कॉपियों का वितरण आज : हाईकोर्ट के आदेश पर 39 याचियों को स्कैन कॉपी शुक्रवार को वितरित किया जाना है। उसकी भी तैयारी चल रही है। नए सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि कोर्ट के प्रकरणों को छोड़कर आगे से जिस अभ्यर्थी ने जिस तारीख को आवेदन किया है। उसी को ध्यान में रखकर स्कैन कॉपियों का वितरण कराया जाएगा। सभी को जल्द यह मुहैया कराने का प्रयास चल रहा है।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|