Sep 4, 2018

बड़ी खबर : यूपी में में 97 हजार शिक्षक भर्ती जल्द, सीएम योगी आदित्यनाथ ने नियुक्तिपत्र वितरण के मौके किया ऐलान

प्रदेश में 97 हजार शिक्षकों की भर्ती जल्द ही होगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के कार्यक्रम में की। इस खबर को ‘हिन्दुस्तान’ ने 28 अगस्त को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस भर्ती में 31 दिसंबर तक नियुक्ति देने की तैयारी है। 

शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद राज्य सरकार ने 1.37 लाख पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसे दो भागों के विभाजित कर 68500 पदों पर भर्ती इसी वर्ष शुरू की गई। इस भर्ती की लिखित परीक्षा में कुल 41,555 अभ्यर्थी ही सफल हो पाए। वहीं 40787 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। 768 अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ही नहीं लिया। 

माना जा रहा है कि इन अभ्यर्थियों को कहीं दूसरी नौकरी मिल गई या ये अन्य अर्हताओं को पूरा नहीं करते। इस भर्ती में 27713 पद रिक्त रह गए। इन्हें दूसरे चरण की 68,500 भर्तियों में जोड़ कर लगभग 97 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती की प्रक्रिया सितंबर से शुरू हो रही है। इसमें सबसे पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी, फिर शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा और इसके बाद भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे। 15 सितंबर से टीईटी के आवेदन शुरू होंगे। 30 अक्टूबर को टीईटी की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा के बाद दिसंबर में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी और 31 दिसंबर तक नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाएगा। हालांकि पहले राज्य सरकार की इस भर्ती को फरवरी 2019 में करने की योजना थी लेकिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस भर्ती को जल्द पूरा करने पर काम शुरू कर दिया गया है।  

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|