Aug 28, 2018

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय दोगुना करने की तैयारी, पढें किसका कितना बढ़ेगा मानदेय


प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय दोगुना करने जा रही है। इसके लिए योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में 623.59 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था भी कर ली है। अब शीघ्र ही मुख्यमंत्री इसकी घोषणा करेंगे। इससे प्रदेश के करीब साढ़े तीन लाख से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को लाभ होगा। अभी प्रदेश में 1.66 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व इतनी ही सहायिका हैं, जबकि 22 हजार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अलग से कार्यरत हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पिछले काफी समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रही हैं।

पोषण अभियान के लिए 173 करोड़ : सरकार ने पोषण अभियान के तहत नेशनल न्यूट्रीशन मिशन कार्यक्रम के लिए 173.83 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली है। साथ ही 8.86 करोड़ रुपये मेडिसिन किट खरीदने के लिए दिए गए हैं।
पुलिस को संसाधन संपन्न बनाने के लिए और दिए 957 करोड़ : पुलिस को संसाधन संपन्न बनाने के लिए अनुपूरक बजट में 957.54 करोड़ प्रावधान किया है।
मूल बजट में अनुपूरक को मिलाकर अब गृह विभाग का कुल बजट 18093.49 करोड़ रुपये हो गया है। सरकार ने बाल यौनाचार, ड्रग्स सेवन व व्यवस्था विरोधी आक्रामकता पर रोक लगाने के लिए जागरूकता पैदा करने के मद में करीब 13 करोड़ रुपये दिए हैं। इलाहाबाद कुंभ मेला के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।



चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|