Aug 3, 2018

आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिह्न्ति करेगा मोबाइल ऐप, बेसिक शिक्षा विभाग अब मोबाइल एप का भी लेगा सहारा


लखनऊ : स्कूल से छूटे (आउट ऑफ स्कूल) बच्चों को चिह्न्ति करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग अब मोबाइल एप का भी सहारा लेगा। विभाग ने ‘आगमन’ नामक यह एप तैयार कराया है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।
इस एप से ऐसे बच्चों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी जिनका स्कूल में नामांकन नहीं हुआ है। इस एप में बच्चे से संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे कि उसका नाम, लिंग, जन्मतिथि, मां-पिता का नाम, पूरा पता, मोहल्ला, शहर आदि। 1बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ.सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि इससे बच्चों की संख्या के साथ ही उनके बारे में जानकारी भी मिल सकेगी। यदि बच्चा सर्वे के समय मौजूद नहीं है तो उसके बारे में अभिभावक से जानकारी हासिल करने के साथ बच्चे के मकान की फोटो अपलोड करेंगे। इस एप का इस्तेमाल आउट आफ स्कूल बच्चों को चिह्न्ति करने के लिए चलाये जाने वाले अभियान के दौरान किया जाएगा।


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|