Aug 19, 2018

युवाओं को मिलेगा व्यवसाय शुरू करने का प्रशिक्षण, स्कूल-कालेजों में आयोजित किए जाएंगे विशेष काउंसिलिंग कार्यक्रम


इलाहाबाद : 12वीं और स्नातक की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी अब अपने पसंद का व्यवसाय चुन सकते हैं। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के सहयोग से स्कूल कालेजों में विषय विशेषज्ञों के माध्यम से विशेष करियर काउंसिलिंग करके विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जाएगा। उन्हें बकायदा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।1क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय शिक्षण संस्थाओं में छात्र-छात्रओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। छात्र-छात्रओं के लिए वर्ष भर में 36 काउंसिलिंग कार्यक्रमों की शुरूआत की जा चुकी है। इसके अंतर्गत स्कूल कालेजों में ‘अपना व्यवसाय चुनिए’ शीर्षक अभियान के तहत करियर काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। राजकीय बालिका इंटर कालेज, राजकीय इंटर कालेज, राधारमण बालिका इंटर कालेज, रणजीत सिंह इंटर कालेज, सेंट अंथोनी गल्र्स इंटर कालेज एवं आर्यकन्या इंटर कालेज समेत जिले के विभिन्न स्कूलों एवं कालेजों में इसका आयोजन किया जाना है। महाविद्यालयों में विश्वविद्यालयों के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य काउंसिलिंग शिविरों का आयोजन कर बेरोजगारों नवयुवकों को शिक्षण, प्रशिक्षण एवं व्यवसाय के अवसर उपलब्ध कराना है।
स्कूल-कालेजों में आयोजित किए जाएंगे विशेष काउंसिलिंग कार्यक्रम
सेवायोजन कार्यालय के सहयोग से विषय विशेषज्ञ देंगे प्रशिक्षणमनपसंद व्यवसाय चुनने को विशेषज्ञ देंगे सलाह
सेवायोजन अधिकारी चंद्रकांत के मुताबिक स्कूल और कालेजों में करियर काउंसलिंग की शुरूआत की जा चुकी है। संपूर्ण सत्र में 12वीं की शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को उनकी पसंद का व्यवसाय चुनने के लिए विशेषज्ञ सलाह देंगे।
स्थापित है काउंसिलिंग सेल
अभ्यर्थियों की शैक्षिक उपलब्धियों, अभिरुचि, पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि और व्यवसाय जगत की परिवर्तनशील गतिविधियों के आधार पर व्यवसायिक मार्गदर्शन व मंत्रणा प्रदान की जाती है। सेवायोजन कार्यालय में भी व्यवसाय शुरू को करियर काउंसिलिंग सेल स्थापित है।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|