Aug 15, 2018

मोबाइल ऐप से होगी क्लास की मॉनिटरिंग, बेसिक शिक्षा विभाग ने यूनीसेफ के सहयोग से तैयार किया ऐप 'ईक्षा'


लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों में कक्षाओं की मॉनिटरिंग अब मोबाइल ऐप से भी की जा सकेगी। इसमें शिक्षक के पढ़ाने के तरीके से लेकर, बच्चों को आगे की प्लानिंग आदि का फीडबैक दिया जाएगा। इसके लिए यूनीसेफ के सहयोग से बेसिक शिक्षा विभाग ने 'ईक्षा' ऐप तैयार किया है। इस ऐप से संकुल प्रभारी विद्यालय में चल रहे पठन-पाठन के कार्यों की मॉनिटरिंग कर सकेंगे। साथ ही अपने सुझाव के साथ इसकी रिपोर्ट भी बीएसए को सौंपेंगे। इस संबंध में बीएसए डॉ. अमरकांत सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

बीएसए डॉ. अमरकांत सिंह ने बताया कि प्रत्येक सह सहमन्वयक को हर महीने 20 विद्यालयों का मॉनिटरिंग करते हुए शैक्षिक सहयोग प्रदान करना होगा। हर तीन महीने में सभी विद्यालयों की मॉनिटरिंग अनिवार्य होगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान की जाने वाली सभी गतिविधियों को देखते हुए अपने सुझाव को विद्यालय के विजिटर रजिस्टर पर भी अंकित करना होगा।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|