Aug 25, 2018

स्क्रीनिंग व इंटरव्यू के अंकों के आधार पर बनेगी मेरिट, इन विभागों में होती रही है सीधी भर्ती


इलाहाबाद : उप्र लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि नई व्यवस्था में साक्षात्कार और स्क्रीनिंग परीक्षा 50-50 फीसद अंक जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। इसके आधार पर चयन परिणाम घोषित किया जाएगा। सचिव ने बताया कि की टीम को यूपीएससी भेजा गया था। वहां पहले से यह व्यवस्था लागू है। इसकी समीक्षा करने के बाद उसे में लागू करने का निर्णय लिया गया है। बताया कि इस निर्णय को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जा रहा है। शीघ्र ही अनुमोदन होने की उम्मीद है।

इन विभागों में होती रही है सीधी भर्ती : अभी तक इंटर कालेजों व डॉयट में प्रवक्ता, अर्थ संख्या विभाग, अग्निशमन विभाग, सांख्यिकी विभाग, परिवहन, कृषि विभागों के अलावा सहायक कुलसचिव आदि पदों पर सीधी भर्ती कराता रहा है। पांच साल के ही आकड़े को लें तो 30 हजार से अधिक पदों को सीधी भर्ती के जरिए भर चुका है। इनमें उप्र विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (पुरुष / महिला शाखा) प्रवक्ता सामान्य चयन 2015 की स्क्रीनिंग परीक्षा हुई थी। गत 18 मार्च 2018 को सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 94 पदों पर चयन के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा करा चुका है।

स्क्रीनिंग परीक्षा नियमावली में नहीं : के अनुसार, सीधी भर्ती में की नियमावली में स्क्रीनिंग परीक्षा कराने का प्रावधान नहीं है। पदों के सापेक्ष आवेदन अधिक आने पर अपने स्तर पर निर्णय लेकर स्क्रीनिंग परीक्षा कराता है। लेकिन, अब नियमावली में ही परिवर्तन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|