Aug 16, 2018

उत्तर प्रदेश के 914 गांवों के हर सरकारी स्कूल में चलेंगी स्मार्ट क्लास, बेसिक शिक्षा विभाग ने समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित गांवों के स्कूलों को बनाया स्मार्ट


अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी स्मार्ट बनेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित 914 गांवों के हर स्कूल में स्मार्ट क्लास की शुरुआत करने जा रहा है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

राज्य सरकार प्रदेश में समग्र ग्राम विकास योजना चला रही है। 56 जिलों में ये योजना चलाई जा रही है। इसमें चयनित 914 गांवों के हर स्कूल में विभाग एक कम्प्यूटर उपलब्ध कराएगा। इससे स्मार्ट क्लास चलाई जा सकेंगी। वहीं चल रही विभिन्न योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए खंड शिक्षा अधिकारी, सह समन्वयक और प्रधानाचार्यों को टैबलेट भी दिए जाएंगे। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अब हर पाठ से संबंधित ऑडियो वीडियो सामग्री को एक जगह पर कर दिया गया है और पाठ्यपुस्तकों में उस पाठ के अंत में क्यूआर कोड भी दिया जा रहा है, ताकि उसे स्कैन करते ही फोन पर चीजें दिखने लगे और पढ़ाई में मदद मिले। स्मार्ट क्लास के जरिए बड़ी स्क्रीन पर चीजें समझाई जा सकेंगी।


वहीं, नवाचार यानी इनोवेशन लागू करने और चल रही योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए भी विभाग अलग से व्यवस्था करेगा। इसके लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग यूनिट की शुरुआत भी की जा रही है।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|