Aug 17, 2018

सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में 7224 शिक्षामित्र उत्तीर्ण, देखें प्रशिक्षण कोर्सवार रिजल्ट किस में कितने हुए पास


 इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को लेकर लग रही अटकलों पर पूर्णविराम लग गया है। बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने ट्वीट के जरिए स्पष्ट किया है कि इस परीक्षा में 7224 शिक्षामित्र सफल हो सके हैं। इतना ही इस इम्तिहान को अन्य प्रशिक्षण पा चुके हर वर्ग के अभ्यर्थी उत्तीर्ण करने में सफल रहे हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए 27 मई को पहली बार लिखित परीक्षा कराई गई थी, उसका परिणाम 13 अगस्त को जारी हुआ। परीक्षा के लिए दावेदारी जरूर 125746 अभ्यर्थियों ने की लेकिन, परीक्षा में 107873 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। उसमें महज 41556 सफल हुए हैं। इसकी वजह रिजल्ट के ऐन मौके पर सफलता का अंक प्रतिशत बदलना रहा है।

ज्ञात हो कि 21 मई को 33 व 30 फीसदी उत्तीर्ण प्रतिशत तय हुआ, जिसे कोर्ट के निर्देश पर बदलकर 45 व 40 फीसदी किया गया। इसमें असफल अभ्यर्थियों ने परीक्षा नियामक कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया और परिणाम पर सवाल उठाए। इधर तीन दिनों से शिक्षामित्र संगठन तक साथियों के उत्तीर्ण को लेकर अटकलें लगा रहे थे। यह भी प्रचार हुआ कि इसमें खास वर्ग के ही अभ्यर्थी सफल हुए हैं। उस पर अपर मुख्य सचिव ने खुद आगे आकर स्थिति साफ कर दी है।


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|