Aug 28, 2018

68500 शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की त्रुटियां दूर करेगी जिला चयन समिति, संशोधन करने को आदेश जारी


परिषदीय स्कूलों की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा के समय भरे गए ऑनलाइन आवेदन में त्रुटियों का संशोधन अब जिला चयन समिति करेगी। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने वेबसाइट पर किसी तरह का संशोधन कराने से साफ इन्कार कर दिया है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि अभिलेखों का परीक्षण करके त्रुटि निवारण कर लें, ताकि अर्ह अभ्यर्थी नियुक्ति पाने से वंचित न रहे।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती के लिए जनवरी में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने ऑनलाइन आवेदन लिए थे। उस दौरान अभ्यर्थियों से आवेदन भरने में नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, अनुक्रमांक, पूर्णाक, प्राप्तांक आदि भरने में गड़बड़ी हो गई थी। उनमें से तमाम अभ्यर्थी लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करके 41556 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं।

ये अभ्यर्थी कई दिन से परिषद मुख्यालय और शासन तक लिखित परीक्षा के आवेदन में त्रुटि सुधार करने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि गलत अंकन की वजह से उन्हें नियुक्ति नहीं मिल सकेगी और काउंसिलिंग में ही बाहर हो जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर बेसिक शिक्षा परिषद लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र ही जिला वरीयता व अन्य सूचनाएं ले रहा है। ऐसे में ऑनलाइन त्रुटि निवारण को मौका देने की स्थिति नहीं बन रही थी।

अब परिषद सचिव सिन्हा ने यह मामला जिला चयन समिति के हवाले कर दिया है। उन्होंने बीएसए को भेजे पत्र में लिखा है कि लिखित परीक्षा के लिए भरे ऑनलाइन आवेदन पत्र के 15 बिंदुओं में अभ्यर्थी की ओर से किसी तरह का बदलाव किया जाना संभव नहीं है। जिन अभ्यर्थियों के पिता का नाम, अनुक्रमांक, अंक पत्र क्रमांक आदि में त्रुटियां हुई हैं उनका संशोधन करा लिया जाए। यह भी निर्देश है कि जिला चयन समिति उन्हीं त्रुटियों का निवारण करेगी, जिससे चयन प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी। काउंसिलिंग के बाद ऐसे अभ्यर्थियों के प्रकरण जिला चयन समिति के समक्ष रखे जाएंगे और अभिलेखों के परीक्षण के बाद बदलाव होगा। ऐसे प्रकरणों की कार्यवाही जिला चयन समिति अलग पंजिका में दर्ज करेगी।


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|