Aug 30, 2018

केंद्रीय कर्मियों का डीए दो फीसद बढ़ा, वृद्धि पहली जुलाई, 2018 से प्रभावी


केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में दो फीसद की वृद्धि को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इससे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक लाभान्वित होंगे। वृद्धि पहली जुलाई, 2018 से प्रभावी होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) व पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में दो फीसद वृद्धि के फैसले को मंजूरी दी गई। यह वृद्धि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप है। इस वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मियों व पेंशनधारकों को मूल वेतन/पेंशन के नौ फीसद के बराबर डीए/डीआर मिलेगा। इसी साल मार्च में महंगाई भत्ता को पांच फीसद से बढ़ाकर सात फीसद करने का फैसला किया गया था।1इस फैसले से राजकोष पर 6,112.20 करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा। मंत्रिमंडल के फैसल से 48.41 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|