UPTET 2018:- यूपीटेट 2018 के लिए अगस्त के पहले हफ्ते में हो सकता है ऐलान

UPTET news, 68500 Shikshak Bharti UPTET, upbasiceduboard.gov.in, shikshak paatrata pareeksha uttar pradesh, UPTET 2018 August ke pahle hapte me ho sakta hai Ailaan

UPTET 2018:- यूपीटेट 2018 के लिए अगस्त के पहले हफ्ते में हो सकता है ऐलान

UPTET 2018: उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की तारीखों का अगस्त के पहले सप्ताह में ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि आगामी 68500 शिक्षक भर्ती के लिए UPTET के नोटिफिकेशन, परीक्षा की तारीखों का ऐलान अगस्त के पहले सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर किया जा सकता है.
UPTET 2018: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) अगस्त के पहले सप्ताह में यूपीटीईटी 2018 की अधिसूचना रिलीज कर सकता है. यूपीटीईटी उत्तर प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है. परीक्षा की अधिसूचना जारी होने के बाद परीक्षा से संबंधित कार्यक्रमों की वास्तविक तिथियां जारी की जाएंगी.
यूपीटीईटी में प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) की टीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

प्राथमिक शिक्षकों की यूपीटीईटी योग्यता (कक्षा 1 से 5)
– अभ्यर्थी को इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना होगा.
– उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं / एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पास हुए हो.
– जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में डी.एड (विशेषज्ञता) के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हो.
– उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी (उर्दू) के दूसरे वर्ष में अध्ययन कर रहे हैं / एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पास हुए हो.
– उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अंतिम वर्ष में हैं / अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षण में डिप्लोमा पास कर चुके हैं.
– उर्दू शिक्षण के लिए उम्मीदवार जिन्होंने 11 अगस्त, 1997 से पहले अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मोआलीम-ए-उर्दू डिग्री धारक हो.
– उम्मीदवार जो वर्तमान में अंतिम वर्ष बीईएलईडी में पढ़ रहे हो.

उच्च प्राथमिक शिक्षकों की यूपीटीईटी योग्यता (कक्षा 6 से 8)
– अभ्यर्थी को इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किया हो.
– ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पढ़ रहे हो.
– जिन उम्मीदवारों ने एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में बीईडी के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में पढ़ाई की है, वे कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा कर चुके हैं.
– उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है या जो उत्तीर्ण हो चुके हैं या वर्तमान में एलटी के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं। एनसीटीई से संबद्ध एक संस्थान में.
– अभ्यर्थियों ने आरसीआई से संबद्ध संस्थान में बीईडी (विशेषज्ञता) के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में अध्ययन करने वाले या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है.
आयु
आवेदक की उम्र 18 वर्ष और 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु छूट दी जाएगी.
UPTET 2018: के लिए आवेदन कैसे करें
यूपीटीईटी आवेदन पत्र अगस्त 2018 के महीने में उपलब्ध कराया जाएगा. इसे ऑनलाइन मोड में भरना होगा. यूपीटीईटी 2018 के लिए आवेदन पत्र चार चरणों में भरा जा सकता है.
ऑनलाइन पंजीकरण
1- यूपीटीईटी के उम्मीदवारों को खुद को यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर पंजीकृत करना होगा.
2- नाम, शैक्षिक योग्यता, व्यक्तिगत विवरण और ऑनलाइन फॉर्म में पूछे गए अन्य विवरण जैसे महत्वपूर्ण विवरण भरें.
3- यूपीटीईटी पंजीकरण के समय जिले का चयन करना अनिवार्य है, जिससे उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है.
4- यूपीटीईटी पंजीकरण के समय आवेदक को फोटो पहचान प्रमाण और उसके आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा.
यूपीटीईटी पंजीकरण के बाद फीस का भुगतान किया जाता है. शुल्क या तो ऑनलाइन या ऑफ़लाइन भुगतान किया जाना है. ऑनलाइन विकल्पों में एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / अन्य बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा शामिल हैं. ऑफ़लाइन भुगतान एसबीआई बैंक पर्ची के ई-चालान से प्रिंट करके किया जा सकता है. शुल्क संरचना अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए भिन्न होती है.
सामान्य श्रेणी- 400
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)- 400
अनुसूचित जाति (एससी)- 200
अनुसूचित जनजाति (एसटी)


UPTET news, 68500 Shikshak Bharti UPTET, upbasiceduboard.gov.in, shikshak paatrata pareeksha uttar pradesh, UPTET 2018 August ke pahle hapte me ho sakta hai Ailaan
July 21, 2018

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget