MDM की सूचना दर्ज कराने के संबंध में अति आवश्यक सूचना

July 23, 2018
MDM की सूचना दर्ज कराने के संबंध में अति आवश्यक सूचना
mdm ki suchana darz karane ke sambandh me aavashayak suchna

समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के समस्त सहायक और प्रधनाध्यापकों को सूचित किया जाता है कि मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रतिदिन दो कॉल आती हैं।


1- प्रतिदिन कार्यदिवस की पहली कॉल 0522380666 नंबर से आती है, जिसमे प्रतिदिन आपके विद्यालय में कितने अध्यापक, कितने छात्र और कितनी छात्राएं उपस्थिति हुईं , आदि पूछा जाता है। अतः आप सभी अध्यापकगण विद्यालय की पूरी जानकारी रखें और फ़ोन आने पर समय से सूचना फीड करते रहें। यह सभी की जिम्मेदारी है, न कि अकेले केवल प्रधानाध्यापक की ।


2- दूसरी फ़ोन कॉल 05224941111 नंबर से प्रतिदिन कार्यदिवस में विद्यालय में कितने बच्चों ने खाना/दूध/फल आदि खाया, को पूछने के लिए आती है। इसके बारे में भी प्रतिदिन आप सभी अध्यापकों को जानकारी होनी चाहिए। और फ़ोन आने पर समय से सूचना फीड करनी चाहिए।

नोट- यदि किसी कारणवश आपने फ़ोन नही उठा पाया, या सूचना फीड नही हो पाई तो आप इन्ही दोनो नंबरों पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से आफिस टाइम में एक मिस कॉल कर दें। आपको अगले 30 सेकंड में उसी नंबर से कॉल बैक आ जायेगी। फिर आप आवश्यक रूप से सूचना फीड कर दें।


यदि किसी दिन उक्त दोनों सूचनाएं अथवा कोई एक भी सूचना किसी कारण वश फीड नही हो पाई तो आप कार्यालय समय अर्थात सुबह 9 से शाम 5 बजे तक इन टोल फ्री नंबरों पर सीधे कॉल करके अपने स्कूल के संबंधित दिवस की सूचना फीड करा सकते हैं।
टोल फ्री नंबर 1- 180030028101 (12 अंक)
टोल फ्री नंबर 2-
18001800666 ( 11 अंक)
टोल फ्री नंबर 3-
8960622222 ( 10 अंक)


mdm ki suchana darz karane ke sambandh me aavashayak suchna


इसके अलावा जब आप इन नंबर्स पर कॉल करें तो अन्य दिवस का भी डाटा ( जैसे कितने अध्यापक, कितने छात्र, कितनी छात्राएं उपस्थित रहीं और उस दिन कितने बच्चों ने खाना खाया आदि )कागज़ पर तैयार रखें या और कस्टमर केअर एग्जीक्यूटिव से एक बार यह अवश्य पूछ लें कि इस पूरे महीने में किस-किस दिन हमारे विद्यालय की सूचना दर्ज नही है।


ये सभी फ़ोन लाइन अत्यंत व्यस्त रहती हैं , अतः जब डेटा आपके हाथ में तैयार रखा हो तभी कॉल करें। और कम से कम समय लेते हुए अपना डेटा दर्ज करा दें।


याद रखें, महीने में एक दो बार इन नंबरों पर कॉल करके चेक ज़रूर कर लिया करें कि आपके विद्यालय की पूरे महीने की सूचना सही से दर्ज हो पा रही है या नही। सूचना दर्ज न होने पर कार्यवाही के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। और इस स्थिति में आपका विद्यालय बन्द होंना समझा जाएगा। इस संबंध में आपसे स्पष्टीकरण भी मांगा जा सकता है और कार्यवाही भी की जा सकती है। अतः मध्यान्ह भोजन की सूचना प्राथमिकता के आधार पर दर्ज करें। इस मामले में लापरवाही न बरतें। मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण से प्रतिदिन सूचना दर्ज न किये जाने वाले विद्यालयों की लिस्ट प्रत्येक जनपद को प्रेषित कर दी जाती है। यदि आपके विद्यालय का नाम भी उस लिस्ट में आता है तो यह लापरवाही और विभागीय कार्यों में रुचि न लेने का द्योतक माना जायेगा

इन सभी नंबर्स को अपने अपने मोबाइल में सेव करके रखे