Jul 26, 2018

सरकारी स्कूल में तबीयत बिगड़ी तो तुरंत होगा इलाज

सरकारी स्कूल में तबीयत बिगड़ी तो तुरंत होगा इलाज
sarkari school me tabiyat bogadi to turant hoga ilaaz

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की हर का ख्याल सरकार रख रही है। बच्चों की स्वास्थ्य की चिंता करते हुए सभी परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्राथमिक स्वास्थ्य किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। बच्चों को चोट लगने या तबीयत खराब होने पर उनका तुरंत इलाज हो सकेगा।


परिषदीय विद्यालयों में अभी चिकित्सा को लेकर कोई विशेष व्यवस्था नहीं होती। इस कमी को देखते हुए प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का निर्देश दिया गया है। किट में उपलब्ध आवश्यक दवाओं की समय-समय पर जांच की जाएगी, जिससे एक्सपायरी दवाओं को बदला जा सके। प्राथमिक चिकित्सा किट के ऊपर एक सूची भी चस्पा की जाएगी, जिसपर दवा का नाम, किस बीमारी में प्रयोग करना है तथा दवा की एक्सपायरी तिथि क्या है। किसी भी बीमार छात्र-छात्र को दवा देने से पहले स्थानीय योग्य चिकित्सक की राय ली जाएगी। छात्रओं के लिए सैनेटरी पैड नियमित रूप से उपलब्ध कराया जाएगा और तिथिवार रजिस्टर में अंकित भी किया जाएगा। सैनेटरी पैड के सुरक्षित निस्तारण के लिए विद्यालयों में इंसीनरेटर की व्यवस्था की जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी से संपर्क कर प्रत्येक महीने विद्यालयों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर छात्र-छात्रओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। प्रत्येक छात्र-छात्र का स्वास्थ्य कार्ड भी बनाया जाएगा, जिसमें उसके वजन, लंबाई, ब्लड ग्रुप के बारे में जानकारी होगी।

sarkari school me tabiyat bogadi to turant hoga ilaaz

सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में उपलब्ध होंगे प्राथमिक चिकित्सा किट

हर महीने विद्यालयों में लगाए जाएंगे स्वास्थ्य शिविरप्राथमिक किट में उपलब्ध सामग्री

basic shiksha basic shiksha news app basic shiksha current news basic shiksha latest news
basic shiksha news basic shiksha board basic shiksha parishad lucknow

रूई, चिपकाने वाली टेप, केप बैंडेज, मरहम पट्टी, त्रिकोणीय बैंडेज, स्पिलिंट, टूनिकेट, थर्मामीटर, कैंची, दस्ताने, सेवलॉन, डिटॉल साबुन, पेन रिलीवर, कलपॉल, क्रोसीन (बुखार, सिरदर्द), एसीलॉक टैबलेट (पेट दर्द एवं गैस), ऐनटोसिड टैबलेट (पेट दर्द एवं गैस), बरनॉल (जलने पर), ओआरएस पैकेट, आंखों पर लगाने वाली पैड, गर्म पानी की बोतल, ब्लेड व बर्फ की थैली।


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|