स्कूलों में बच्चे बोले, घर-घर जाकर रोकेंगे पॉलीथिन

स्कूलों में बच्चे बोले, घर-घर जाकर रोकेंगे पॉलीथिन
schoolon me bachche bole, ghar-ghar jakar rokenge polyethylene

पॉलीथिन को कहें ना


तहसीलदार और ईओ ने एसएसपी पब्लिक स्कूल में बच्चों को दिलाई शपथ, पॉलीथिन के नुकसान से कराया अवगत, अब घर में नहीं रहेगी पॉलीथिन, करेंगे जागरूक


संवाद सहयोगी, टूंडला: पॉलीथिन के खिलाफ जन जागरूकता की मुहिम घर-घर तक पहुंच रही है। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जाने वाले अभियान के तहत बच्चों को शपथ दिलाई जा रही है। शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ बच्चे भी पॉलीथिन का प्रयोग न करने संबंधी सलाह परिजनों और परिचितों को दे रहे हैं। पॉलीथिन से होने वाले नुकसान समझाते हुए घर से थैला लेकर जाने का संदेश लोगों को दे रहे हैं।


नगर के तेल मिल रोड स्थित एसएसपी पब्लिक स्कूल में शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बच्चों के साथ आसपास रहने वालों ने पॉलीथिन का प्रयोग न करने की शपथ ली। स्कूल में हर रोज सुबह और शाम को बच्चों को संदेश दिया जा रहा है तो शनिवार को यहां पहुंचे तहसीलदार राजेश कुमार वर्मा ने बच्चों को पॉलीथिन से होने वाले नुकसान समझाए। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन प्रतिबंध का फैसला जनहित के स्वास्थ्य लाभ को देख लिया है। पॉलीथिन धीमे जहर के रूप में काम करती है। यह नष्ट नहीं होती। जमीन में दबाने पर जमीन की उर्वरक क्षमता समाप्त हो जाती है। यदि इसे जलाएं तो निकलने वाला धुआं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। सांस द्वारा शरीर के अंदर पहुंचकर नुकसान पहुंचाने का काम करता है। नाले में गिरने पर यह जलभराव की वजह बनती है। जन सहयोग की अपेक्षा की। पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि यदि कोई हमें पॉलीथिन का प्रयोग करते हुए दिखता है तो उसे भी पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। उन्होंने बच्चों, शिक्षकों और आस-पास के लोगों से थैले का प्रयोग करने की अपील की। कार्यक्रम जितेन्द्र शर्मा, मनीषा, उपेन्द्र सारस्वत, नरेन्द्र शर्मा, राजबहादुर आदि मौजूद रहे। पॉलीथिन प्रयोग न करने का संदेश लेकर गए बच्चे अब घरों पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। माता-पिता को घर से कपड़े का बैग लेकर जाने की सलाह दे रहे हैं।


schoolon me bachche bole, ghar-ghar jakar rokenge polyethylene
July 23, 2018

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget