Jul 24, 2018

मॉडल प्राइमरी स्कूलों में जल्द नियुक्त होंगे शिक्षक

मॉडल स्कूलों में जल्द नियुक्त होंगे शिक्षक
model primary school me jald niyukt honge shikshak

संसू, प्रतापगढ़ : जिले के चयनित मॉडल प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही लिखित परीक्षा आयोजित कर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

दैनिक जागरण ने इस महीने में तीन सप्ताह तक प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को लेकर-ऐसे में कैसे पढ़े- अभियान चलाया था। इसमें नगर क्षेत्र में शिक्षकों की भारी कमी, मॉडल प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण स्कूल संचालित न किए जाने, बच्चों को पाठ्य पुस्तकों का वितरण न होने सहित अन्य समस्याओं को उजागर किया गया था। जागरण की खबरों को संज्ञान में लेते हुए बीएसए ने मॉडल प्राइमरी स्कूलों में नियुक्ति के लिए 20 जुलाई तक शिक्षकों से आवेदन मांगा था। 1आवेदन पत्रों की फी¨डग कराने के साथ ही लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारी चल रही है। उधर, नगर क्षेत्र में प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए शासन से अनुमति मांगी है। इसके साथ ही शासन से आई 464523 पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है।


17526 बच्चों को यूनिफॉर्म और 73198 बच्चों को बैग दिया जा चुका है। प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन कराने का निर्देश शिक्षकों को दिया गया है। सभी शिक्षकों को समय से विद्यालय जाने एवं शिक्षण कार्य कराने का भी निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जिन स्कूलों में शौचालय नहीं है या पेयजल की व्यवस्था नहीं है, ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कराई जा रही है। वहां सारी व्यवस्थाएं करने का प्रयास चल रहा है।

नगर क्षेत्र में शिक्षकों की तैनाती के लिए मांगी गई अनुमति

शासन से मिली पुस्तकों का हो चुका है वितरणशासन की मंशा के अनुरूप जिले में प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नगर क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की बेहद कमी है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। जो पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध हुई थी, उसे बच्चों में वितरित कर दिया गया है। और पाठ्यपुस्तके आने पर वितरण किया जाएगा।


model primary school me jald niyukt honge shikshak


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|