सांसद आवास के सामने बना स्कूल ढहाना अवैध

July 21, 2018
Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha Current News, school dhahana avaidh

सांसद आवास के सामने बना स्कूल ढहाना अवैध

विधि संवाददाता, लखनऊ : इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह के कई बीघे में फैले शानदार घर के सामने सरकारी जमीन पर बने जर्जर प्राइमरी स्कूल को ढहाने को अवैध करार दिया है। कोर्ट ने तंज कसते हुए कहा कि स्कूल को सिर्फ इसलिए गिरा दिया गया कि उनके महल के सामने यह एक धब्बा जैसा था, इसके पीछे छिपी उनकी मंशा साफ थी। 1कोर्ट ने कहा कि उसकी चिंता अब इस बात को लेकर है कि वह स्कूल फिर से उसी स्थान पर बने। जब कोर्ट को बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर को स्कूल के पुन: निर्माण के लिए फंड जारी करने हेतु पत्र लिखा गया है तब कोर्ट ने अगली सुनवाई 21 अगस्त नियत करते हुए सरकार से प्रगति तलब की है।

यह आदेश जस्टिस विक्रम नाथ व जस्टिस राजेश सिंह चौहान की बेंच ने गोंडा निवासी राना प्रताप सिंह की याचिका पर पारित किया। याची की ओर से कहा गया था कि भाजपा के बाहुबली सांसद बृज भूषण शरण सिंह के गोंडा स्थित शानदार आवास के सामने एक पुराना प्राइमरी स्कूल था, जो कि सरकारी जमीन पर बना था। इस स्कूल की इमारत को ग्राम प्रधान ने शिक्षा विभाग के अफसरों से मिलीभगत करके गिरवा दिया और फिर दूसरी जगह प्राइवेट जमीन पर बनवा दिया, ताकि सांसद के आवास के सामने धब्बे जैसा लगने वाला वह स्कूल वहां न रहे। याची ने स्कूल की इमारत को पुरानी जगह वापस बनवाने की मांग की थी।

कोर्ट के संज्ञान में यह मामला 24 मई, 2018 को जनहित याचिका के जरिये लाया गया तो कोर्ट ने इस पर गंभीर चिंता जतायी और गोंडा के जिलाधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया था। शुक्रवार को सरकारी वकील शशांक भसीन ने जिलाधिकारी का हलफनामा कोर्ट में पेश कर कहा कि जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांच करवाई और शिक्षा विभाग के अफसरों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिये हैं। ग्राम प्रधान के खिलाफ भी एक्शन लिया जा रहा है। यह भी बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर को स्कूल के पुन: निर्माण के लिए फंड जारी करने हेतु लिखा गया है।

हाईकोर्ट को चिंता कि स्कूल की इमारत फिर उसी स्थान पर बने

गिरा दिया गया था बृज भूषण के घर के सामने बना प्राइमरी स्कूल


Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha Current News, school dhahana avaidh