Jul 26, 2018

डीएम ने किया नवलपुर स्कूल का निरीक्षण

डीएम ने किया नवलपुर स्कूल का निरीक्षण
Dm ne kiya navalpur school ka nirikshan

विद्यालय में उर्दू में लिखा मिला अभिलेख, प्रधानाध्यापक से मांगा स्पष्टीकरण


सलेमपुर, देवरिया: जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने स्थानीय विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई अभिलेखों में उर्दू में पत्रचार करने तथा स्थानांतरण प्रमाण पत्र के अभिलेख में उर्दू का प्रयोग किए जाने पर नाराजगी जताई। स्कूल का नाम इस्लामियां लिखे जाने का पुराना आदेश मांगा। आदेश की कापी न मिलने पर प्रधानाध्यापक से चौबीस घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा।


प्राथमिक विद्यालय नवलपुर का नाम इस्लामियां प्राइमरी विद्यालय किये जाने और साप्ताहिक अवकाश का दिन रविवार की जगह शुक्रवार करने तथा शिक्षा का माध्यम उर्दू किये जाने का प्रकरण सुर्खियों में आने के बाद जिलाधिकारी सुजीत कुमार बुधवार को दोपहर बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे के साथ प्राथमिक विद्यालय नवलपुर पहुंचे। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक खुर्शीद अहमद से विद्यालय के पठन-पाठन के बारे में जानकारी मांगी। इस्लामियां स्कूल लिखे जाने तथा उर्दू माध्यम से पढ़ाई करने के बारे में आदेश की कापी मांगी तो प्रधानाध्यापक चुप्पी साध लिये। उन्होंने मौखिक रूप से बताया कि यह विद्यालय 1904 से संचालित है और तभी से उर्दू माध्यम से पढ़ाई हो रही है। उसी परंपरा के अनुसार आज भी संचालित हो रहा है। जिलाधिकारी ने अभिलेख को देखा तो उसमे भी उर्दू भाषा का प्रयोग मिला उसको वे अनुवाद कराने के लिए बीएसए को प्रतिलिपि लेने को कहा।

Dm ne kiya navalpur school ka nirikshan


basic shiksha basic shiksha news app basic shiksha current news basic shiksha latest news
basic shiksha news basic shiksha board basic shiksha parishad lucknow

जिलाधिकारी ने स्कूल का राजस्व अभिलेख में स्थिति की जानकारी ली तो तहसीलदार संजीव कुमार राय ने बताया कि विद्यालय की भूमि केवल स्कूल के नाम से अंकित है। स्कूल पर पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि आजादी के पहले का यह स्कूल है तभी से यहां उर्दू माध्यम से पठन-पाठन होता है। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी विजय प्रताप सिंह से मनरेगा के बजट से चहारदीवारी और स्कूल में टाइल्स लगाने का आदेश दिया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञान चंद मिश्र, एबीआरसी देवशरण सिंह आदि उपस्थित रहे।

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|