बदहाली के भंवर में परिषदीय विद्यालय

Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha current News, badhali ke bhanwar me parishadiy vidyalay
बदहाली के भंवर में परिषदीय विद्यालय

संसू, जलालपुर (अंबेडकरनगर) : शिक्षा को अनमोल बता रहे अधिकारी जहां जागरूकता कार्यक्रम का ढोंग रच रहे हैं वहीं विभागीय जिम्मेदार अनमोल शिक्षा केंद्र परिषदीय विद्यालयों की दुर्दशा से स्वयं जागरूक नहीं हैं। नतीजतन जागरण की पहल पर अध्यापकों की कार्यशैली एवं नियमित समय से विद्यालय पहुंचने की दिशा में सुधार दिखने लगा, लेकिन विद्यालयों की दुर्दशा एवं बेहतर रखरखाव की दिशा में कोई सुधार नहीं हो रहा है।

गत शुक्रवार को जागरण टीम ने सुबह 9.05 बजे प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर पहुंचकर हकीकत जानी। यहां पंजीकृत 105 बच्चों में 65 उपस्थित मिले। 24 नए बच्चों का पंजीकरण हुआ है। विद्यालय में बिजली व्यवस्था अच्छी है, चहारदीवारी बनी है। शौचालय साफ-सुथरा दिखा, लेकिन यहां हैंडपंप प्रदूषित जल दे रहा है। जिससे बच्चों को पानी से संचारी रोग से बचाव के लिए बाहर से शुद्ध पानी लाने की हिदायत दी गई है। विद्यालय में आरओ सिस्टम की दरकार है। प्रधानाध्यापक वंदना देवी, सहायक रंजना मौर्य, हुसेन अहमद, दरख्शा खातून तथा याकूब अली उपस्थित मिले। रसोइया सुनीता देवी, आरती व चमेला भी भोजन बनाने की तैयारी कर रही थी। विद्यालय के बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्षों से कोई चिकित्सकीय कार्यक्रम नहीं किया गया और न ही विभागीय अधिकारी ही जांच पड़ताल के लिए पहुंचे। विद्यालय के पीछे आबादी की गंदगी अलग ही परेशानी का सबब बनी है। प्राथमिक विद्यालय जलालपुर प्रथम रखरखाव व पठन-पाठन के लिए टॉपटेन में शुमार किया जाता है, लेकिन यहां बच्चों के लिए शुद्ध पानी भी नसीब नहीं है। विद्यालय में बिजली है, लेकिन चहारदीवारी नहीं है। इसके चलते वर्षों पूर्व अग्निशमन यंत्र चोरी हो गए। तत्कालीन प्रधानाध्यापक की तहरीर को पुलिस ने कूड़ेदान में डाल दिया। इंडिया मार्का-टू हैंडपंप कचरा उगल रहा है।

दो हैंडपंप में एक वर्षों से खराब गेट के पास जर्जर भवनों के समीप झाड़-झंखाड़ में पड़ा है। रसोइया दिनेश कुमार, जुगरा व राधिका तहरी की व्यवस्था में लगी दिखीं। विद्यालय की बड़ी समस्या है कि प्रतिदिन बाहर के मैदान में शरारती तत्वों द्वारा विद्यालय परिसर में ईंट, पत्थर फेंके जाते हैं। इसकी हकीकत भी आज देखने को मिली, जहां कक्षा दो की छात्र निधि के सिर पर पत्थर लगने से वह चोटिल हो गई। अध्यापकों ने इलाज की फौरी व्यवस्था कर अस्पताल भेजवाया। प्रधानाध्यापक नरगिस खातून, सहायक नगमा परवीन, रोमैसा खातून, अजय कुमार यादव व शिक्षामित्र शिवपूजन उपस्थित रहे। पंजीकृत 183 में 123 उपस्थित रहे। विद्यालय में 32 नए एडमीशन हुए हैं। मुख्य गेट के बगल दशक भर से जर्जर भवन के अवशेष से कभी भी खतरे का संकेत प्रधानाध्यापक ने दिया। विद्यालय के काफी नीचे परिसर में मिट्टी पटान न होने से जलभराव की समस्या है।

प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर में छात्र से सवाल पूछती शिक्षिका, मिड-डे मील बनाने की तैयारी में जुटी रसोइया और प्राथमिक विद्यालय जलालपुर प्रथम में घास-फूस के बीच खराब पड़ा हैंडपंपपरिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के साथ अन्य सुविधाओं में निरंतर सुधार किया जा रहा है। जहां भी गड़बड़ी मिल रही है, जिम्मेदारों के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की जा रही है।

Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha current News, badhali ke bhanwar me parishadiy vidyalay
July 22, 2018

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget