Jul 24, 2018

स्कूलों में इस हफ्ते पूरा हो जाएगा किताबों का वितरण

स्कूलों में इस हफ्ते पूरा हो जाएगा किताबों का वितरण
schoolon me es hapte pura ho jayega kitabon ka vitran

विद्यालयों के निरीक्षण में एसडीएम को कम मिले छात्र


संसू, बछरावां (रायबरेली) : बेसिक शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश से नामित नोडल अधिकारी ने विकास क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में वितरित हुई पुस्तकों का सोमवार को सत्यापन किया। सत्यापन के साथ-साथ पुस्तकों के कागज, ¨पट्रिंग व माप की भी जांच की गई। इस दौरान नोडल अधिकारी ने कहा कि कक्षा चार, पांच, छह और सात के बच्चों को इसी हफ्ते किताबें दे दी जाएंगी।

सत्यापन के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश से नामित नोडल अधिकारी शीला प्राथमिक विद्यालय नीमटीकर, बछरावां, भैरमपुर, जींगो पहुंचीं। इस दौरान नोडल अधिकारी ने नौनिहालों को वितरित हुई पुस्तकों की संख्या व पंजीकृत छात्र संख्या का मिलान किया। इसी के साथ पुस्तकों की माप, कागज व छपाई की भी जांच की गई। सत्यापन के साथ-साथ परिषदीय विद्यालयों में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। शिक्षकों को रुचिकर तरीकों से पढ़ाने की बात कही। नोडल अधिकारी शीला ने बताया कि इस सत्र में सरकार ने सभी पुस्तकों पर बारकोड दे रखा है, जिससे दीक्षा नाम के एप को डाउनलोड करने के बाद बारकोड स्कैन करने से पूरी पुस्तक इंटरनेट पर देखी जा सकती है। इस सुविधा से बच्चों को विजुअल तरीके से भी पढ़ाया जा सकता है। अभी कक्षा एक से तीन व कक्षा आठ की किताबें वितरित हो चुकी हैं। इसी हफ्ते अन्य कक्षाओं की किताबों सहित इंग्लिश मीडियम की किताबें भी विद्यालयों को मुहैया करा दी जाएंगी। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी पदम शेखर मौर्य, बुद्धि प्रकाश अवस्थी, अभिनव सिंह चौहान, रितिका देवी, सीमा वर्मा सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

schoolon me es hapte pura ho jayega kitabon ka vitran

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|