संस्थानों में आरक्षण में बदलाव नहीं होगा:- मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

संस्थानों में आरक्षण में बदलाव नहीं होगा: जावड़ेकर
sansthanon me aarkshan me badlav nahi hoga: javedkar

विश्वविद्यालयों की विभिन्न पत्रिकाओं में पैसे लेकर लेख छपने को लेकर सरकार ने कहा कि विश्वविद्यालयों को उनकी सिफारिश वाली अकादमिक पत्रिकाओं की सूची की 30 अगस्त तक समीक्षा करने को कहा गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि यूजीसी ने विद्वानों के लेख प्रकाशित करने का दावा करने वाली प्रीडेटरी और घटिया पत्रिकाओं की समस्या पर ध्यान दिया है। .
सौगत रॉय से बोले : मैं आपसे ट्यूशन लूंगा

लोकसभा में सोमवार को अंग्रेजी के एक शब्द के उपयोग को लेकर अलग-अलग राय होने पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तृणमूल कांग्रस के नेता प्रोफेसर सौगत रॉय से कहा कि मैं आपसे ट्यूशन लूंगा। सदन में प्रश्नकाल के दौरान मंत्री ने शैक्षणिक पत्रिकाओं से जुड़े पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह टिप्पणी की। .

नई दिल्ली में सोमवार को मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में बोलते प्रकाश जावड़ेकर।.

' लोकसभा अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि वह इस विषय को देखेंगी.

' प्रसारण टीवी पर लाइव, कोई आंख मारे तो भी दिखता है : जावड़ेकर.



मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) संबंधी अधिनियम में प्रस्तावित संशोधन का मकसद देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है। साथ ही कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में आरक्षण की व्यवस्था में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।.

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सुगत बोस, सौगत रॉय और असदुद्दीन ओवैसी के प्रश्नों के उत्तर में जावड़ेकर ने कहा कि यूजीसी अब तक अनुदान एवं प्रशासनिक दोनों तरह का काम करती आई है और सरकार इसके काम को दो हिस्सों में बांटना चाहती है। एक हिस्सा अनुदान का होगा और दूसरा नियमन का होगा। उन्होंने कहा कि यूजीसी के स्थान पर आने वाली नई संस्था का संचालन नौकरशाहों द्वारा नहीं, बल्कि शिक्षाविदों द्वारा किया जाएगा। यह स्वतंत्र संस्था होगी।.

मंत्री ने कहा कि संशोधन विधेयक का जो मसौदा सार्वजनिक रूप से रखा गया था उसमें और पेश किए जाने वाले विधेयक में बहुत फर्क होगा क्योंकि इसमें बहुत सारे सुझावों को समाहित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित संशोधन से उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, जनजाति और ओबीसी के लिए तय आरक्षण में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। जावड़ेकर ने कहा कि सरकार का इरादा अगले 10 साल में विश्व स्तर के 20 विश्वविद्यालय तैयार करने का है।.

उत्कृष्ट संस्थानों की सूची में केंद्रीय एवं राज्य विश्वविद्यालयों को जगह मिलेगी : प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि उत्कृष्ट संस्थानों की अगली सूची में देश के कुछ प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों को भी स्थान मिलेगा। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सुगत बोस, एम थम्बीदुरई और असदुद्दीन ओवैसी के प्रश्नों के उत्तर में जावड़ेकर ने यह भी कहा कि एक निजी कॉरपोरेट समूह के प्रस्तावित विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट संस्थानों की सूची में नियमों के तहत स्थान दिया गया है। .



कांग्रेस सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा में अधिकारी दीर्घा (ऑफिसर गैलरी) में बैठे एक अधिकारी द्वारा विपक्षी सदस्यों पर नजर रखे जाने का *आरोप लगाया। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि वह इस विषय को देखेंगी। .

प्रश्नकाल के दौरान सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने आरोप लगाया कि ऑफिसर गैलरी में बैठे एक अधिकारी बार-बार उठकर इस ओर देख रहे हैं और कुछ नोट बना रहे हैं। .

खडगे ने कहा कि अधिकारी दीर्घा में बैठकर नोट नहीं लिख सकते। उन्होंने आरोप लगाया, ‘नजर रखी जा रही है। इधर सांसदों की गिनती की जा रही है। उन्हें अनुमति कैसे मिली?' कांग्रेस नेता ने यह दावा भी किया कि उनके इस विषय के उठाने के बाद अधिकारी को दीर्घा से जाते हुए भी देखा गया।.

इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह अधिकारी दीर्घा की ओर तो नहीं देख सकतीं, लेकिन इस विषय को देखेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी उस दीर्घा में बैठ सकते हैं। इसके अलावा टीवी पर सब कुछ आ रहा है। फिर भी वह देखेंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रसारण टीवी पर लाइव आ रहा है। वहां सब कुछ दिखता है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘कोई यहां आंख मारे तो भी दिखता है'। .



sansthanon me aarkshan me badlav nahi hoga: javedkar
July 24, 2018

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget