Jul 23, 2018

परीक्षा से लड़खड़ाए अनुदेशकों के पैर, सेवाकाल बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने शुरू की नई पहल

परीक्षा से लड़खड़ाए अनुदेशकों के पैर
pariksha se ladkhadaye anudeshakon ke pair, sevakal badhane ke liye shiksha vibhaag ne shuru ki nai pahal

बीएसए ने पदभार संभाला

सेवाकाल बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने शुरू की नई पहल

जागरण संवाददाता, एटा: बच्चों को परीक्षा का डर लगते सुना था, लेकिन यहां तो अनुदेशकों के ही पैर उखड़ गए। पिछले दिनों अलग-अलग विषयों के अनुदेशकों की हुई दक्षता परीक्षा में यही स्थिति सामने आई है।1जूनियर स्कूलों में विभिन्न विषयों के 40 अनुदेशक ऐसे चिह्न्ति किए गए हैं, जोकि परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। फिलहाल विभाग ने ऐसे अनुदेशकों के सेवाकाल की वृद्धि को रोकते हुए नोटिस जारी किए हैं। वहीं जो अनुदेशक दक्षता में सफल रहे, उन्हें तत्काल विद्यालयों में योगदान करने के निर्देश दिए गए हैं। खास बात तो यह रही कि इन अनुदेशकों में सबसे ज्यादा शारीरिक शिक्षा व कला के अनुदेशक हैं, जोकि मैदान छोड़ गए।


पिछले सालों जूनियर हाइस्कूलों में विभिन्न विषयों के अनुदेशकों को इसीलिए नियुक्त किया गया था। हालांकि अनुदेशक पद संविदा आधारित थे, लेकिन उस समय भी चयन के लिए काफी मारामारी की स्थिति रही। उस समय काफी जांच के बाद अनुदेशकों का चयन हो गया तथा वह तभी से अपनी सेवाएं विभाग को दे रहे हैं। इस बार विभाग ने सेवाकाल बढ़ाए जाने से पहले सभी 150 अनुदेशकों की दक्षता परीक्षा का फरमान जारी किया। तय किया गया कि जो भी परीक्षा में सफल होगा, उसका सेवाकाल बढ़ाया जाएगा।


दक्षता परीक्षा के लिए विषयवार टीमें भी बनाई गईं। पिछले सप्ताह दक्षता परीक्षा अलग-अलग विषयों की संपन्न कराई गई। इस परीक्षा में 40 अनुदेशक ऐसे रहे, जोकि परीक्षा देना तो दूर निर्धारित स्थान पर परीक्षा में सहभागिता करने के लिए पहुंचे तक नहीं। इनमें 13 अनुदेशक शारीरिक शिक्षा, 13 कला, 6 कंप्यूटर शिक्षा तथा इसके अलावा कृषि व अन्य विषयों के भी हैं। जिला समन्वयक संजय मिश्र ने बताया, अन्य सभी परीक्षा देने वाले अनुदेशकों को आगे की सेवा का अवसर दे दिया गया है।जासं, एटा: पिछले महीने से रिक्त चल रहे बीएसए के पद पर निदेशालय से आए संजय कुमार शुक्ला ने पदभार ग्रहण कर लिया। बीएसए एसके तिवारी के जून में स्थानांतरण के बाद पद का दायित्व डायट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि देख रहे थे।


pariksha se ladkhadaye anudeshakon ke pair, sevakal badhane ke liye shiksha vibhaag ne shuru ki nai pahal


चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|