Jul 26, 2018

एलटी ग्रेड परीक्षा 2018:- असमंजस में आयोग, अधर में लटके अभ्यर्थी

एलटी ग्रेड परीक्षा 2018:- असमंजस में आयोग, अधर में लटके अभ्यर्थी
Lt Grade Pariksha 2018:- asmanjas me aayog, adhar me latke-vidyarthi

सामाजिक विज्ञान विषय में चुनने होंगे दो खंड


निरस्त याचिकाओं से संबंधित अभ्यर्थी परीक्षा से बाहर, प्रवेश पत्र हो चुके जारी, परीक्षा में शामिल होने से रोका


शासन ने साधा मौन

एलटी ग्रेड परीक्षा तैयारियों की तमाम विसंगतियां सामने आ चुकी हैं। हजारों अभ्यर्थी परेशान हैं। वह इस समय परीक्षा की तैयारी करें या फिर उसमें शामिल होने या न होने के बदल रहे आदेश देखें। इसकी तमाम बार शिकायत हुई फिर भी इस मामले में शासन ने मौन साध लिया है, यूपी पीएससी अपने तरीके से परीक्षा कराने में जुटा है।


इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपी पीएससी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर असमंजस में है। साढ़े सात लाख से अधिक दावेदारों की अर्हता/पात्रता की जांच न करने के कारण उसे बार-बार आदेश जारी करना पड़ रहा है। हालत यह है कि यूपी पीएससी ने बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र भी जारी कर दिए हैं, जिनकी याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं। उनसे अब कहा जा रहा है कि वह इम्तिहान में शामिल न हों।


Lt Grade Pariksha 2018:- asmanjas me aayog, adhar me latke-vidyarthi
यूपी पीएससी पहली बार एलटी ग्रेड शिक्षकों की लिखित परीक्षा करा रहा है। 29 जुलाई की परीक्षा के लिए 21 जुलाई को देर शाम प्रवेश पत्र जारी हुए। उस दिन अफसरों ने कहा कि 67 याचिकाओं के अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी नहीं होंगे, क्योंकि हाईकोर्ट उनकी याचिका खारिज कर दी है। 23 जुलाई को यूपी पीएससी की ओर से कहा गया कि हाईकोर्ट में 17 हजार से अधिक याचिकाएं दाखिल हैं, उनमें से कई खारिज हो चुकी हैं लेकिन, जिनकी याचिका पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, उन्हें परीक्षा में शामिल होने का औपबंधिक रूप से मौका दिया जाएगा। उनके प्रवेश पत्र जारी हो रहे हैं। अब कहा जा रहा है कि कई याचिकाओं पर कोर्ट ने अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका देने का अंतरिम आदेश दिया था। इस निर्देश के अनुपालन में यूपी पीएससी ने केवल याचियों को आवेदन की अनुमति दी गई है। इनसे औपबंधिक रूप से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे।

uppsc admit card uppsc admit card 2018 lt grade teacher latest news in hindi lt grade teacher exam syllabus lt grade latest news today in hindi lt grade written exam date up lt grade teacher exam date up lt grade teacher exam date uppsc.up.nic.in lt grade up lt grade exam syllabus 2017 up lt grade merit list 2017


यूपी पीएससी की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से दावा किया गया है कि पिछले दिनों हाईकोर्ट ने एलटी ग्रेड कंप्यूटर व आयु सीमा में छूट संबंधित याचिकाएं निरस्त कर दी हैं, हालांकि इनके प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं। ऐसे में निरस्त हुई याचिकाओं से संबंधित अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि प्रवेशपत्र मिलने के बाद भी वे परीक्षा में शामिल न हों। अगर ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए तो हाईकोर्ट के निर्देश पर उन पर कोई विचार न करते हुए अभ्यर्थन निरस्त माना जाएगा।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : एलटी ग्रेड यानी सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक पुरुष/महिला) परीक्षा में शामिल सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को चार खंड में निर्धारित चार विषयों में किन्हीं दो का चयन करते हुए प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसके सभी खंड में 60-60 प्रश्न रखे गए हैं। किसी गड़बड़ी से बचने के लिए अभ्यर्थियों को बेहद सावधानी से विकल्प का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी पीएससी ने वेबसाइट पर जारी प्रवेशपत्र के साथ ही परीक्षा में अपनाए जाने वाले नियम व शर्तो का उल्लेख भी किया गया है। इसमें सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए खास निर्देश हैं। जिनमें कहा गया है कि इसमें चार खंडों में भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र और नागरिक शास्त्र के प्रश्न रहेंगे। अभ्यर्थियों को इनमें दो खंडों का चयन कर उत्तर देना होगा। इस विषय की परीक्षा के लिए तैयार ओएमआर आंसर शीट के प्रथम भाग में एक से 30 तक सामान्य अध्ययन और दूसरे तथा तीसरे भाग में विकल्प एक और विकल्प दो अंकित किया गया है। इसके नीचे ही चारों विषयों का उल्लेख रहेगा। विषयों के सामने गोला बना रहेगा। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि विकल्प एक या दो के रूप में जिस विषय का चयन करेंगे उसी विषय के सामने बने गोले को काला करना होगा। इसके बाद उस विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना होगा।उत्तर पुस्तिका मिलते ही जांच लें

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के दौरान प्रश्न पुस्तिका प्राप्त करने पर यह देखना होगा कि उस पर क्रमांक पड़ा है या नहीं, अभ्यर्थी जिस विषय में पंजीकृत है उसी विषय की प्रश्न पुस्तिका प्राप्त हुई है या नहीं। ऐसा न होने पर या उत्तर पुस्तिका फटी होने या कोई अन्य गड़बड़ी दिखने पर उसे अंतरीक्षक से बदल लेने को कहा गया है।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को ले संशय

चेतावनी

इस ब्लॉग की सभी खबरें सोशल मीडिया से ली गई हैं, कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें| इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है| पाठक ख़बरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा|