बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 23, 2017

लखनऊ : यूपीटेट में परीक्षा केंद्रों का टोटा, 15 अक्तूबर को UPTET की परीक्षा, राजधानी में नहीं मिल रहे केंद्र

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटेट 2017) का आयोजन करवाने के लिए शिक्षा विभाग को राजधानी में परीक्षा केंद्र ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। कई बड़े परीक्षा केंद्र पहले से ही एग्जाम के लिए बुक हो गए हैं।

वहीं कुछ परीक्षा केंद्र आनाकानी कर रहे हैं। परीक्षा केंद्र की सूची भेजने की समय सीमा समाप्त हो गई है और कॉलेजों ने अभी तक विभाग को सहमति पत्र नहीं सौंपा है।

यूपीटेट-2017 का आयोजन 15 अक्टूबर को होगा। जिले में करीब 35,500 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है।

जिसमें से जूनियर के लिए करीब 26, 000 और प्राइमरी के लिए लगभग 9, 500 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इतनी संख्या में अभ्यथियों के बैठने के लिए राजधानी में 50 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाना प्रस्तावित है।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र को कम से कम 400 से 500 अभ्यर्थी आवंटित किए जाने हैं। इलाहाबाद स्थित परीक्षा नियामक प्राधिकरण को परीक्षा केंद्रों की सूची भेजने की अंतिम तारीख 18 सितंबर थी, लेकिन पर्याप्त विद्यालय न मिलने की वजह से विभाग सूची नहीं भेज पाया है।

उसी दिन आईबी की भी परीक्षा है। ऐसे में कई बड़े स्कूल इसके लिए पहले ही केंद्र बनाए जा चुके हैं।
ब्वॉयज एंग्लो, क्वींस एंग्लो, एपी सेन मेमोरियल, अमीनाबाद इंटर कॉलेज, कालीचरण इंटर कॉलेज, सेंटीनियल इंटर कॉलेज में छात्रों के बैठने की क्षमता ज्यादा है। लेकिन ये केंद्र आईबी की परीक्षा के लिए बुक हैं।

जानकारी के अनुसार करीब 15 विद्यालयों को इस परीक्षा के लिए केंद्र बनाया जा चुका है। परीक्षा केंद्र बनाने का जिम्मा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के पास है।

केवल शहरी क्षेत्र के राजकीय और अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाना है। ऐसे में विभाग के सामने परीक्षा केंद्र को लेकर स्कूलों का टोटा हो गया है।

कई स्कूल कर रहे आनाकानी :

कई अनुदानित विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए जाने को लेकर आनाकानी कर रहे हैं। उन्होंने लंबे समय बाद भी परीक्षा केंद्र बनाने के लिए सहमति पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को नहीं सौंपा।

जनता इंटर कॉलेज, जय नारायण, नवयुग गर्ल्स, करामत को बार-बार डीआईओएस कार्यालय से फोन किया जा रहा है, बावजूद इसके सहमति पत्र नहीं दे रहे हैं। वहीं अधिकतर महिला कॉलेज परीक्षा केंद्र बनाने के लिए राजी नहीं हैं।

परीक्षा रविवार को होनी है और महिला विद्यालयों में महिला शिक्षिकाएं रविवार को ड्यूटी करने से परहेज करती हैं।

समय रहते परीक्षा केंद्र की सूची तैयार न होने पर परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने गहरी नाराजगी जताई है। सचिव ने जल्द परीक्षा केंद्रों की सूची भेजने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ : यूपीटेट में परीक्षा केंद्रों का टोटा, 15 अक्तूबर को UPTET की परीक्षा, राजधानी में नहीं मिल रहे केंद्र Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।