बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

मार्च 25, 2017

पीएम मोदी की ड्रीम टीम में शामिल हुई "डीएम दीदी" : स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जनता को जागरूक करेगीं डीएम बी०,चंद्रकला,

देशभर में अपनी ईमानदारी और सरकार की कल्याणकारी नीतियों को पारदर्शिता के साथ लागू कराने के लिए प्रसिद्ध मेरठ की जिलाधिकारी बी0 चंद्रकला को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ा इनाम दिया है।

बी0 चंद्रकला पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान की निदेशक बनाई गई है। उनको पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय में डिप्टी सेक्रे्ट्री के पद पर तैनाती दी गयी है। आईएएस बी0 चंद्रकला अब पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जनता में जागरूकता की अलख जगायेंगी।

देश के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के अंतर्गत संचालित स्वच्छ भारत अभियान के लिए आईएएस बी0 चंद्रकला ने बुलंदशहर बिजनौर और मेरठ में जिलाधिकारी रहते हुए बड़े अभियान चलाए।

बुलंदशहर में गंगानदी के किनारे 30 गांवों को स्वच्छता मिशन से जोड़कर बी0 चन्द्रकला ने वहां शौचालय बनवाए और गंगा में बहाए जाने वाले शवों के अवशिष्ट और राख को प्रवाहित करने से रोका। बी0 चन्द्रकला ने गाँव-गाँव जाकर ग्रामीणों से बात की और बरसों पुरानी रूढ़ियों से होने वाले नुकसान के बारे में उन्हें जागरूक किया।

बिजनौर में जिलाधिकारी रहते हुए चलाए गए अभियान के तहत बी0 चंद्रकला ने सैकड़ों गांव को खुले में शौचप्रथा से मुक्त कराया।

उनकी मेहनत और समर्पण के चलते बिजनौर उत्तर-प्रदेश का ऐसा पहला जिला बना जहां प्रदेश का पहला गाँव खुले में शौचप्रथा से मुक्त कराया गया। इसके बाद कुछ ही महीनों में उन्होने अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए सैक़ड़ो गाँवों को ओडीएफ कराया। उनके इस सराहनीय कार्य के लिए उन्हें केन्द्र सरकार से उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है।

मेरठ में अपनी तैनाती के दौरान भी बी0 चंद्रकला ने स्वच्छ भारत मिशन को अपनी प्राथमिकता के कार्यो रखा और छोटे से कार्यकाल के दौरान उन्होंने जिले के 109 गांवों को खुले में शौचप्रथा से मुक्त कराया है। इतना ही नहीं, उनके स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े अभियानों के दौरान जनता के बीच चलाए गए जनजागरण को आज भी जनता याद करती है।

यह बी0 चंद्रकला ही थी जो स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने अभियानों के दौरान सुबह 5 बजे ही गांव में पहुंच जाया करती थी।

उन्होंने घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया और स्वच्छ भारत मिशन के तहत जोड़कर उन्हें अपने घर में शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करने का काम किया। आईएएस अफसरों में अपनी साहसिक छवि रखने वाली इस महिला आईएएस को लोग आज भी DM दीदी कह कर पुकारते हैं।

उत्तर-प्रदेश में कई जिलाधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेहतरीन सेवायें दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट की टीम के लिए बी0 चन्द्रकला का चयन किया है।

उत्तर-प्रदेश की नौकरशाही के लिए यह गर्व का विषय है। बी0 चन्द्रकला को यह जिम्मेवारी ऐसे समय में दी गयी है जब पूरे प्रदेश की नौकरशाही अपने ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर आशंकित है।

केंद्र सरकार के आदेश के तहत जिलाधिकारी बी0 चंद्रकला अब स्वच्छ भारत मिशन की निदेशिका और देश के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की डिप्टी सेक्रेटरी होगी।

पीएम मोदी की ड्रीम टीम में शामिल हुई "डीएम दीदी" : स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जनता को जागरूक करेगीं डीएम बी०,चंद्रकला, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।