बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

मार्च 25, 2017

मुरादाबाद : एबीआरसी के छह साल बाबूगीरी में पूरे, कमजोर बच्चों को नई तकनीक से पढ़ाने के लिए नियुक्त किये गये थे एबीआरसी,

मुरादाबाद : छह साल पहले कमजोर बच्चों को नई तकनीक से पढ़ाने के लिए नियुक्त किए गए एबीआरसी का कार्यकाल बाबूगीरी में ही पूरा हो गया। उन्हें पढ़ाने का मौका तो मिला ही नहीं। विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान,हिंदी और अंग्रेजी विषय को पढ़ाने के लिए इन्हें रखा गया था।

छह साल के दौरान एबीआरसी कार्यालय में बैठक, किताब वितरण से लेकर सरकार की जन योजनाओं के काम में ही लगे रहे। कभी-कभी ही उन्होंने स्कूलों का रुख किया। लेकिन वे निरीक्षण करके ही लौट गए, पढ़ाया कुछ नहीं। महानगर के नौ ब्लाक में सभी में एक-एक एबीआरसी रखे गए थे।

स्कूलों में सभी बच्चे पढ़ने में तेज नहीं होते हैं। ऐसे में कमजोर बच्चों को दक्ष बनाने के लिए एबीआरसी को सरल भाषा और तकनीक से पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया गया था। इस पर अच्छी खासी रकम भी खर्च की गई थी लेकिन बच्चों को इसका कोई फायदा नहीं मिल पाया।

हालात ये हैं कि आठवीं के बच्चों को 10 तक के पहाड़े भी ढंग से याद नहीं हैं। वे किताबें भी नहीं पढ़ पाते हैं। अप्रैल में एबीआरसी का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। इनका कार्यकाल बढ़ेगा या फिर ये अपने मूल पद पर वापस भेज दिए जाएंगे, यह शासन पर निर्भर है।

मुरादाबाद : एबीआरसी के छह साल बाबूगीरी में पूरे, कमजोर बच्चों को नई तकनीक से पढ़ाने के लिए नियुक्त किये गये थे एबीआरसी, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।