बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

दिसंबर 13, 2016

इलाहाबाद : जेईई में वर्ष 2017 से इंजीनियरिंग परीक्षा की मेरिट में इस बार नहीं जुड़ेंगे 12वीं कक्षा के परसेंटेज

इलाहाबाद : जेईई में वर्ष 2017 से इंजीनियरिंग परीक्षा की मेरिट में इंटरमीडिएट के अंकों का प्रसेंटाइल (अंकों का प्रतिशत) का कोई रोल नहीं होगा। भारत सरकार ने वर्ष 2017 से जेईई मेन्स परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। यानी 2017 से जेईई रैकिंग में 12वीं कक्षा में आए नंबरों का महत्व खत्म कर दिया गया है।

इंजीनिय¨रग कक्षाओं में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं कक्षा के अंक निर्धारक तत्व नहीं होंगे।

यानी मुख्य परीक्षा में इंटरमीडिएट के अंकों का का प्रतिशत नहीं जोड़ा जाएगा। किंतु, दाखिले के लिए देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों एवं तकनीकी संस्थानों में दाखिले की अर्हता के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता की शर्त यथावत रखी गई है।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संवर्ग के लिए यह योग्यता 65 प्रतिशत है। इसके आधार पर जेईई (एडवास)/जेईई (मेन) रैंकिंग के आधार पर अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन देने वाले आइआइटी/एनआइटी/आइआइआइटी और अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में दाखिला दिया जाएगा।

इसके अलावा संबंधित बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप 20 परसेंटाइल भी होना चाहिए।

गौरतलब है कि देश के तमाम एनआईटी, आइआइआइटी, अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में दाखिला मेरिट के आधार पर होता है।

इस सिस्टम में शामिल हो चुके राज्यों के संस्थानों और अन्य ढेरों संस्थानों में जेईई (मेन) परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला होता है।

जेईई (मेन) में प्रदर्शन के आधार पर जेईई एडवास परीक्षा देने का मौका मिलता है। जेईई एडवास परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है।

पहले इंटरमीडिएट के प्रतिशत को जेईई की मेन मेरिट में जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी। प्रवेश परीक्षा से जुड़े एमएनएनआइटी में प्रो. पीएन पांडेय का कहना है कि छात्रों को नए दिश निर्देशों का अवलोकन कर आवेदन करना चाहिए।

इलाहाबाद : जेईई में वर्ष 2017 से इंजीनियरिंग परीक्षा की मेरिट में इस बार नहीं जुड़ेंगे 12वीं कक्षा के परसेंटेज Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।