बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 17, 2016

शिक्षकों के विनियमितीकरण में नगर फेल, हंगामा    


कानपुर
शिक्षकों के विनियमितीकरण (रेगुलर) करने के मामले में नगर फेल हो गया है। कुल 31 प्रकरणों में एक का भी विनियमितीकरण नहीं हो सका है। बुधवार को शिक्षक नेताओं ने इस मुद्दे पर जिला विद्यालय निरीक्षक को घेरा।

तब यह बात भी सामने आईं कि जिस विद्यालय के वे नियंत्रक हैं उसी की फाइल दो दफ्तरों (जेडी-डीआईओएस) का चक्कर लगा रही है। कानपुर मण्डल में ऐसे कुल 168 शिक्षकों को रेगुलर किया जाना है।

विनियमितीकरण की प्रक्रिया महीनों बाद भी पूरी होना तो दूर अभी तक फाइलों में कैद है। फाइलें एक विभाग से दूसरे विभाग भेजी जा रही हैं। फाइलों पर नोटिंग कर कभी यह लिखा जा रहा है कि प्रकरण कोर्ट में लंबित है या लिखा जा रहा है कि सम्बंधित कागजात नहीं लगाए गए हैं।

शर्मा गुट ने किया घेराव : माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) ने बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक को उनके कार्यालय में घेरा और विनियमितीकरण के संदर्भ में जानकारी मांगी।

कुल 31 प्रकरणों में एक का भी निपटारा न हो पाने से नगर की स्थिति डांवाडोल हो गई है। मण्डल स्तर पर संघ के सचेतक शिक्षक विधायक जगवीर किशोर 25 अक्तूबर को मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से मिलकर अपनी नाराजगी पहले ही जता चुके हैं।

हरसहाय का हाल बुरा : हरसहाय इण्टर कॉलेज में जिला विद्यालय निरीक्षक स्वयं नियंत्रक हैं। इसके बाद भी यहां के विनियमित होने वाले शिक्षकों की फाइलें लंबित हैं।

इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव शिक्षक नेताओं के सामने कर्मचारियों पर बरसे लेकिन कोई हल नहीं निकल सका। नाराज डीआईओएस ने मौखिक रूप से यहां के प्रधानाचार्य का वेतन रोकने तक का आदेश कर दिया।

नहीं सुधर रही मण्डल की स्थिति : कानपुर नगर के अतिरिक्त इटावा में 41, औरैय्या में 49, कानपुर देहात में 46 और फर्रुखाबाद में एक शिक्षक को रेगुलर होना है। जिन फाइलों को निस्तारित बताया जा रहा है वह सभी प्रक्रिया में हैं।

अब 30 को प्रांतीय धरना : संघ (शर्मा गुट) के प्रदेशीय मंत्री हेमराज सिंह गौर ने कहा कि विनियमितीकरण के मुद्दे पर संघ अब अपने आन्दोलन को तेज करेगा।

मण्डलीय अध्यक्ष आरसी यादव ने कहा कि 30 नवंबर को प्रांतीय स्तर पर धरना दिया जाएगा। शिक्षा निदेशक को यहां पूरी रिपोर्ट सौंपी जाएगी। मंत्री प्रवीण दीक्षित ने कहा कि फाइलें आगे बढ़ाए जाने की गति बेहद धीमी है।

शिक्षकों के विनियमितीकरण में नगर फेल, हंगामा     Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।