बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 03, 2016

परिषदीय स्कूलों के बच्चे सीखेंगे योग

प्रदेश के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चे अब योग सीखेंगे। योग को स्कूलों में लागू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से प्रदेश भर के विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने का काम शुरू हो चुका है।

कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को कैसे योग की शिक्षा दी जाए, इन सभी बातों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में जानकारी दी जा रही है। योग को अगले शैक्षिक सत्र से स्कूलों में लागू करने की तैयारी है।

परिषदीय विद्यालयों में नए शिक्षकों की नियुक्ति के बाद स्कूलों में बदलाव की शुरुआत हुई है। सरकार भी नए प्रयोगों को लागू करने में जुटी है।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को प्रार्थना सभा में आविष्कार, भारत में पढ़े-बढ़े के साथ आदर्श प्रार्थना सभा, जन्मदिन मनाने जैसे कार्यक्रमों की सफलता के बाद अब योग शिक्षा को लागू करने पहल शुरू हो गई है।

योग को पाठ्यक्रम में शामिल करके बच्चों को पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम का भी विकास किया जाएगा।
एससीईआरटी मुख्यालय में योग की शिक्षा देने केलिए कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस कार्यशाला में शामिल शिक्षकों को योग शिक्षा की आवश्यकता, महत्व, समस्याओं और मानसिक अशांति के प्रभावों को शामिल कर माड्यूल तैयार करने पर चर्चा हुई। प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल एक शिक्षक ने बताया कि इस दौरान आर्ट ऑफ लीविंग एवं पतंजलि योग समिति के स्वयं सेवक भी शामिल रहे

परिषदीय स्कूलों के बच्चे सीखेंगे योग Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।