बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 25, 2016

मेरठ : एडमिट कार्ड नहीं, अंगूठे से लगेगी हाजिरी

मेरठ।
सीबीएससी आने वाले समय में प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश में भी आधार कार्ड अनिवार्य कर सकता है। गुरुवार को मेरठ आए सीबीएसई के चेयरमैन आरके चतुर्वेदी ने संकेत दिए कि अगले सत्र से यह व्यवस्था लागू की जा सकती है।

चेयरमैन ने बताया कि बोर्ड की योजना दाखिले के समय ही आधार कार्ड बनवाने की है। आधार का यूनिक नंबर हमेशा के लिए उसके रिकार्ड का हिस्सा बन जाएगा।

दसवीं कक्षा में थंब इंप्रेशन दोबारा लेकर आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा ताकि कार्ड हमेशा के लिए वैध हो जाए। आधार कार्ड बनाने के लिए स्कूलों को वेंडर सीबीएसई उपलब्ध कराएगा।

आठवीं तक के संबंद्ध स्कूलों पर भी सीबीएसई की नजर
सीबीएसई चेयरमैन ने माना कि शिक्षणेत्तर गतिविधियों के दबाव में स्कूल मूल शिक्षा भूलते जा रहे हैं। माध्यमिक स्तर तक कोर एजुकेशन पर सर्वाधिक जोर होना चाहिए ताकि बच्चे की नींव मजबूत हो सके। इसे देखते हुएबोर्ड ने तय किया है कि आठवीं तक के संबंद्ध स्कूलों पर भी बोर्ड खुद नजर रखेगा।

चेयरमैन ने कहा कि बच्चों को शुरू से ही नैतिक मूल्य, सामाजिक कर्तव्य और गुणवत्ता का महत्व बताना होगा तभी गुणवत्ता हासिल की जा सकती है। साथ ही ऐसा सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है जिससे संबंद्ध स्कूलों की कक्षाओं और पुस्तकों की गुणवत्ता का आकलन किया जा सकेगा।

इन बिंदुओं पर रहेगा जोर
सीबीएसई का पाठयक्रम लागू है या नहीं
आठवीं तक स्कूल की परीक्षा पद्धति क्या है
शिक्षा की गुणवत्ता के लिए क्या मानक अपनाए गए
शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता बोर्ड के मानकों के अनुरूप है या नहीं
कोर्स में शामिल किताबों के चयन का आधार क्या है
ये भी है तैयारी
अगले साल तक पेपरलेस हो जाएगा सीबीएसई
ई-एफिलेशन के जरिए संबद्धता होगी पारदर्शी
नए स्कूलों को के लिए ई-एफिलेशन करेंगे अनिवार्य
स्कूलों के शिक्षकों, छात्रसंख्या, सुविधाओं का डेटाबैंक
बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फार्म में अभिभावकों के हस्ताक्षर
वीडियो कांफ्रेंसिंग से लगातार समीक्षा
जल्द ऑनलाइन मार्कशीट भी
चेयरमैन ने कहा कि वह बहुत जल्द ऑनलाइन मार्कशीट की व्यवस्था करेंगे। व्यवस्था की जा रही है कि ओएमआरशीट स्कैन करते ही ऑटोमेटिकली मार्कशीट तैयार हो जाए। यह फिलहाल प्रतियोगी परीक्षाओं में करने की तैयारी है। इसके बाद बोर्ड व अन्य परीक्षाओं में भी लागू करेंगे।

मेरठ : एडमिट कार्ड नहीं, अंगूठे से लगेगी हाजिरी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।