बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 06, 2016

पढ़ने वाले कम, पढ़ाने वाले ज्यादा मिले तो अफसरों पर होगी कार्यवाई    


कानपुर
शिक्षकों की नियुक्तियों के बाद अब परिषदीय स्कूलों में इस बात की जांच की जाएगी कि वहां मानक के अनुरूप छात्र संख्या पर्याप्त है या नहीं। यदि छात्र संख्या पर्याप्त नहीं है और मानक से अधिक शिक्षक नियुक्त किए गए हैं तो सम्बंधित अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है।

शिक्षा निदेशक (बेसिक) ने सभी एडी बेसिक और बीएसए को बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री की बैठक के हवाले से कहा है कि शिक्षकों की नियुक्तियां तो अधिक संख्या में हुईं लेकिन इसके बाद भी एकल विद्यालयों में शिक्षक नहीं हैं। इसका अर्थ यह है कि मानक छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की तैनाती नहीं की गई है।

सुविधाजनक विद्यालयों में भेजा : इस बात का संदेह जताया गया है कि छात्र संख्या की अवहेलना करते हुए अध्यापकों की सुविधानुसार तैनाती नहीं की गई हैं। यह नहीं देखा गया कि छात्र संख्या के आधार पर मानक पूरे हो रहे हैं या नहीं। छात्र कम होने के बाद भी यहां नए शिक्षकों को भेज दिया गया।

अब होंगे निरीक्षण : अब विद्यालयों के निरीक्षण में अफसरों को यह देखना होगा कि वहां छात्र संख्या कितनी है और नियुक्त अध्यापकों की संख्या कितनी है। यदि छात्र संख्या कम मिलती है और शिक्षक अधिक मिलते है तो ऐसे में तैनात करने वाले अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी।

पुस्तकें और यूनिफार्म वितरण चेक करें : निदेशक ने यह भी स्पष्ट किया है कि एडी बेसिक अपने स्तर से इन बातों की जांच करें कि पुस्तकों का पूरा वितरण किया जा चुका है या नहीं। इसकी रिपोर्ट भी तैयार कर भेजनी होगी। इसका सत्यापन बाद में कराया जाएगा।

सीयूजी नंबर बन्द न रखें : बेसिक के अफसरों से कहा गया कि वे सीयूजी नंबर बन्द रखते हैं। इस पर गहरी नाराजगी जताई गई। चेतावनी दी गई कि वे इस आदत को बदल लें। इस नंबर के बन्द होने से विभाग के लोग व जन सामान्य अपनी बात नहीं कह पाते।

यह भी निर्देश दिए गए कि वे अपने कार्यालयों में कम से कम दो घंटे निकालकर आम जनता की सुविधा के लिए जरूर बैठें। उनकी बात सुनें। समस्याओं का हल करें

पढ़ने वाले कम, पढ़ाने वाले ज्यादा मिले तो अफसरों पर होगी कार्यवाई     Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।