बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 06, 2016

अब अपने पेपर, अपनी परीक्षा कराएगा यूपी-टीटीआई


   
कानपुर
यूपी-टीटीआई को एकेडमिक स्वायत्तता पहले ही मिल चुकी थी लेकिन अब संस्थान इसे पूरी तरह अपनाएगा। सत्र 2016-17 से वह स्वयं पेपर बनाकर विभिन्न कोर्सों की परीक्षा कराएगा। इसके लिए नौ नवंबर को बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक बुलाई गई है।

यूपी-टीटीआई नगर के पुराने सरकारी तकनीकी संस्थानों में एक है जो अपना शताब्दी वर्ष मना चुका है। इसे एकेडमिक ऑटोनॉमी पहले ही मिल चुकी है।

एकेडमिक ऑटोनॉमी के अन्तर्गत संस्थान को स्वयं पेपर बनाना होता है और इसका मूल्यांकन भी स्वयं किया जाता है। इसके अतिरिक्त सिलेबस में भी स्वतंत्रता मिल जाती है। रिजल्ट भी संस्थान अपने स्तर पर तैयार करता है। केवल डिग्री एकेटीयू (पहले यूपीटीयू) से मिलती रही है।

शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ेगी : यूपीटीटीआई को यह ऑटोनॉमी शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए दी गई। अभी तक संस्थान इस स्वतंत्रता का अधिकार पाने के बाद भी पेपर से लेकर सिलेबस तक के लिए एकेटीयू पर निर्भर था।

संस्थान की बोर्ड ऑफ स्टडीज में सिलेबस पास कराया जाएगा। इसे 11 नवंबर को एकेडमिक काउंसिल में पास करा लिया जाएगा। सत्र 2016-17 में अपना सिलेबस, अपना पेपर, अपना मूल्यांकन और अपना रिजल्ट होगा। केवल डिग्री के लिए अभी भी एकेटीयू पर निर्भर होना होगा।

अब अपने पेपर, अपनी परीक्षा कराएगा यूपी-टीटीआई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।