बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 07, 2016

कारगिल के 38 योद्धाओं ने दी 10वीं-12वीं की परीक्षा

  
इलाहाबाद
कारगिल के 38 योद्धा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल हुए। अपनी शैक्षिक योग्यता बढ़ाने के लिए इन जवानों ने 27 सितंबर से 4 नवंबर के बीच हुई परीक्षा दी।

इनके लिए केन्द्रीय विद्यालय ओल्ड कैंट को विशेष परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। अक्तूबर-नवंबर सत्र की परीक्षा में तकरीबन 15 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए।

141 मध्यम तोपखाना रेजीमेंट (कारगिल) के कमान अधिकारी कर्नल मुनीष माटा, उपकमान अधिकारी लेफ्टीनेंट कर्नल जावेद अब्दी, एआईजी श्रवण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सैनिकों ने शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने का संकल्प लिया और परीक्षा में शामिल हुए।

सैनिकों के जज्बे से उत्साहित एनआईओएस इलाहाबाद क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. आलोक कुमार गुप्ता ने जवानों से बातचीत के दौरान उनके सफल भविष्य की कामना की।

लेफ्टीनेंट कर्नल जावेद अब्दी ने बताया कि परंपरागत शिक्षा के साथ ही आने वाले समय में व्यवसायिक शिक्षा पर भी जोर दिया जाएगा।

कमान अधिकारी कर्नल मुनीष माटा ने सभी सैनिकों को अपनी शिक्षा को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। एनआईओएस इलाहाबाद क्षेत्र में पश्चिम यूपी के 10 जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश के 65 जिले आते हैं।

यह संस्थान केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत स्थापित एक स्वायत्त संस्था है जो मुक्त विद्यालयी शिक्षा प्रणाली के माध्यम से देश एवं विदेश में माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए पिछले 28 वषोंर् से कार्यरत है।

कारगिल के 38 योद्धाओं ने दी 10वीं-12वीं की परीक्षा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।