बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 15, 2016

इलाहबाद : घटेंगे टीईटी 2016 के परीक्षा केंद्र तैयारी

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी), 2016 की तैयारियों का दूसरा चरण शुरू हो गया है। जिलों में परीक्षा कराने के लिए केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया तेज हो गई है।

इस बार परीक्षार्थी घटने से एक हजार से भी कम केंद्र बनने के आसार हैं। इस मर्तबा भी नकल रोकने की जिम्मेदारी डीएम सहित प्रशासनिक अफसरों को मिलेगी।

टीईटी, 2016 के लिए पंजीकरण एवं आवेदन लेने की समय सीमा पूरी हो चुकी है। इसी के साथ परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कार्य तेज हो गया है। पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने सभी जिलों को केंद्रों का निर्धारण पूरा करने का निर्देश दिया था।

नौ नवंबर तक सभी जिलों से इस संबंध में रिपोर्ट भी मांगी गई थी, अब तक 26 जिलों ने रिपोर्ट नहीं भेजी है। बाकी जिलों ने रिपोर्ट भेज दी है। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से केंद्रों की सूची एनआइसी लखनऊ को भेजी जाएगी।

इस बार केंद्रों की संख्या कम रहने के आसार हैं, माना जा रहा है कि केंद्रों की संख्या एक हजार से भी होगी, क्योंकि परीक्षार्थी सात लाख 65 हजार के आसपास हैं। पिछले साल इस परीक्षा में करीब नौ लाख 42 हजार परीक्षार्थी थे।

उसके लिए साढ़े 11 सौ केंद्रों का चयन किया गया। परीक्षार्थी बढ़ने के कारण दो सौ अतिरिक्त परीक्षा केंद्र बनाने पड़े थे। केंद्र तय करने में मदद देने के लिए मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को शासन ने निर्देश दिया था। इस बार भी ऐसे ही निर्देश हैं।

शिक्षक पात्रता परीक्षा नकलविहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराने की जिम्मेदारी फिर जिलाधिकारी को ही सौंपे जाने की तैयारी है। 19 दिसंबर को होने वाली परीक्षा के पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया जाएगा। यही नहीं, शिक्षा विभाग के अफसर भी जिलावार परीक्षाओं की निगरानी करेंगे।

इलाहाबाद में सबसे अधिक 40 हजार परीक्षार्थी
टीईटी 2015 की तरह 2016 में भी सबसे अधिक परीक्षार्थी इलाहाबाद से ही हैं। यह जरूर है कि परीक्षार्थियों की संख्या काफी घट गई है।

पिछले साल यहां 80 स्कूलों में करीब 60 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। इस बार 40 हजार ही परीक्षार्थी है। ऐसे में परीक्षा केंद्र भी कम होंगे। प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में भी परीक्षार्थियों की संख्या ठीकठाक है।

एलटी ग्रेड भर्ती को मांगा अधियाचन
इलाहाबाद : प्रदेश में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ होने के बाद भी नियुक्ति के लिए खाली पदों की तस्वीर स्पष्ट नहीं हैं। माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक ने पिछले माह पत्र भेज सभी मंडलों से अधियाचन मांगा है, ताकि उसी के अनुरूप भर्ती कराई जा सके।

शासन ने भर्ती के लिए अभी फीस भी तय नहीं की है। ऐसे में दिसंबर में भर्ती शुरू होने के आसार नहीं हैं। प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) शिक्षकों की नियुक्ति की नियमावली में बदलाव हुआ है।

पिछले माह शासन ने भर्ती मंडल के बजाए राज्य स्तर पर कराने और नियुक्तियों के लिए अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा की अगुआई में टीम गठित की है। इस कदम से शिक्षकों के वरिष्ठता के झगड़े खत्म होने और तबादला होने पर वरिष्ठता समाप्त होने की समस्या खत्म होगी।

2014 से राजकीय कॉलेजों में 6645 एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही थी। उसे छह माह पहले यह कहकर रोक दिया गया था कि अब नए नियमों के जरिए ही भर्ती के बचे पदों पर नियुक्तियां होंगी। अफसरों की मानें तो पुरानी भर्ती के करीब साढ़े चार हजार पद अब भी खाली हैं।

इलाहबाद : घटेंगे टीईटी 2016 के परीक्षा केंद्र तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।