बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 14, 2016

हाथरस : 193 विद्यालयों के वित्तविहीन शिक्षकों को मिलेगा मानदेय      


हाथरस।
जिले के वित्तविहीन शिक्षकों की मानदेय की उम्मीद जल्द की पूरी होने जा रही है। शासन ने जनपद के 193 हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों के शिक्षकों को छह-छह महीने का मानदेय दिए जाने के लिए बजट जारी कर दिया है।

इसे लेकर विभाग की ओर से विद्यालय संचालकों से शिक्षकों का ब्योरा मांगा जा रहा है।

जनपद में राजकीय, एडेड व मान्यता प्राप्त माध्यमिक के करीब 339 विद्यालय हैं। इनमें 19 राजकीय और 55 एडेड विद्यालय भी शामिल हैं। जिलेभर के माध्यमिक विद्यालयों में सालों से वित्तविहीन शिक्षक अल्प मानदेय पर कार्य कर रहे हैं।

ये शिक्षक-शिक्षिकाएं ही प्रदेश सरकार से मानदेय की मांग रहे थे। इसके बाद ही शासन ने एक करोड़, 18 लाख, 83 हजार रुपये की धनराशि मानदेय के लिए जारी की। इसमें विद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों को मानदेय दिए जाने का जिक्र है। इसमें 100 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और 93 इंटर कॉलेजों के नाम शामिल हैं।

इस तरह होगा मानदेय दिए जाने का चयन
जिन वित्तविहीन विद्यालयों को 2010 में मान्यता मिली और वर्ष 2012 की बोर्ड परीक्षा में ऐसे विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल हुए हों, उन विद्यालयों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों को मानदेय का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही जरूरी योग्यता का होना भी आवश्यक है।

प्रधानाचार्य को एक हजार रुपये, प्रवक्ता को नौ सौ रुपये और सहायक अध्यापक को 815 रुपये प्रति माह के हिसाब से छह महीने का मानदेय दिया जाएगा।

दो दिन में उपलब्ध कराएं ब्योरा
कई महीनों से विद्यालय संचालकों से वित्तविहीन शिक्षकों का ब्योरा मांगा जा रहा है, लेकिन कुछ विद्यालय संचालक हैं कि विभाग को शिक्षकों की जानकारी उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। इसे लेकर डीआईओएस ने दो दिन के अंदर शिक्षकों के बारे में जानकारी निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

डीआईओएस जितेन्द्र कुमार मलिक ने बताया कि वित्तविहीन शिक्षकों को मानदेय दिए जाने के लिए शासन से बजट प्राप्त हो चुका है। लेकिन कई बार कहने के बाद भी विद्यालय संचालकों द्वारा शिक्षकों का डाटा उपलब्ध नहीं कराया गया। अब दो दिन का समय सभी को दिया गया है।

हाथरस : 193 विद्यालयों के वित्तविहीन शिक्षकों को मिलेगा मानदेय       Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।