बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 12, 2016

लखनऊ : 150 केन्द्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, में अराजकता फैलाने वाले प्रज्ञा कॉलेज को किया बाहर, 20 नवम्बर तक दे सकते हैं आपत्ति


लखनऊ।
यूपी बोर्ड परीक्षा-2017 राजधानी के 150 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। इसमें कारागार भी शामिल है। परीक्षा केन्द्र निर्धारण की जिला स्तरीय समिति ने शुक्रवार को इस पर मुहर लगा दी है।

सूची को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय और राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में चस्पा किया जा रहा रहा है। इस पर 20 नवम्बर तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।

राजधानी में यूपी बोर्ड हाईस्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा-2017 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या में गिरावट हुई है। पिछली बार परीक्षा में कुल 1,08,349 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

इनमें, हाईस्कूल में 6,02,223 और इंटरमीडिएट के 47,915 थे। लेकिन इस बार संख्या में गिरावट हुई है। कुल 1,02,661 ही शामिल हो रहे हैं।

पिछले साल के परीक्षा केन्द्र में काफी बदलाव किया गया है। आठ केन्द्रों को जहां सूची से बाहर का रास्ता दिखाया गया। वहीं, सात अन्य जोड़े गए हैं।

इन स्कूलों में किए गए हैं बदलाव
लालबाग गर्ल्स इंटर कॉलेजों को प्रबंधन और प्रिंसिपल के विवाद को देखते हुए सूची से बाहर किया गया। पिछले साल की बोर्ड परीक्षाओं में अराजकता फैलाने के लिए दोषी पाए जाने के कारण प्रज्ञा बलिका इंटर कॉलेज को इस बार केन्द्र नहीं बनाया गया है।

उसके स्थान पर विजडम वे स्कूल में परीक्षा कराई जाएगी। इसी तरह, माल-मलिहाबाद क्षेत्र के आरएस हायर सेकंडरी स्कूल में चाहरदिवारी न होने के बाद उसके स्थान पर एस पब्लिक स्कूल कुराखर माल को केन्द्र बनाया गया है।

इनके अलावा, नवयुग इंटर कॉलेज और महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में बनने वाले दो में से एक सेंटर खत्म कर दिया गया है। वहीं, फ्लोरेंस नाइटेंगेल इंटर कॉलेज न्यू हैदराबाद, शांति शिक्षा निकेतन हाईस्कूल राजाजीपुरम, भरावन कलां स्थित बालिका स्कूल समेक कुछ सात नाम जोड़े गए हैं।

कोट-
किसी भी दागी या डिबार स्कूल को केन्द्र की सूची में नहीं जोड़ा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर छात्राओं के परीक्षा केन्द्रों की दूरी को ध्यान में रखते हुए कुछ बदलाव किए गए हैं।
- उमेश त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक

लखनऊ : 150 केन्द्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, में अराजकता फैलाने वाले प्रज्ञा कॉलेज को किया बाहर, 20 नवम्बर तक दे सकते हैं आपत्ति Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।