बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

अक्तूबर 25, 2016

डीआईओएस के खिलाफ प्रमुख सचिव से जांच रिपोर्ट तलब


इलाहाबाद
जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पर शिक्षिकाओं के यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा ने सचिव बेसिक शिक्षा को सौंप दी है। सोमवार को इस मामले पर सुनवाई के दौरान प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट की इसकी जानकारी दी।

बताया कि जांच का नतीजा सामने आने पर उसके अनुसार तत्काल कार्रवाई की जाएगी। नीलेश कुमार मिश्र ने डीआईओएस के खिलाफ जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायमूर्ति डीबी भोसले और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ ने प्रमुख सचिव को 27 अक्तूबर तक रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

स्थायी अधिवक्ता रामानंद पांडेय ने कोर्ट को बताया कि प्रमुख सचिव माध्यमिक ने मामले की जांच सचिव बेसिक शिक्षा को सौंपी है। उनकी रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। याची के अधिवक्ता का कहना था कि सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक ने प्रारंभिक जांच की थी। इसमें मामला गंभीर पाया गया।

छह शिक्षिकाओं के यौन उत्पीड़न की शिकायत है। कोर्ट ने इससे पूर्व इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थायी अधिवक्ता से पूछा था कि इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।

आरोपी अधिकारी पर प्राथमिकी क्यों नहीं दर्ज की गई। पीठ का कहना था कि सुप्रीमकोर्ट द्वारा विशाखा केस में दी गई गाइड लाइन के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए थी। विभागीय जांच और पुलिस विवेचना में अंतर है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि राजकुमार ने इलाहाबाद का बेसिक शिक्षा अधिकारी रहते हुए कई शिक्षिकाओं का यौन उत्पीड़न किया है। इसकी शिकायत एक संगठन की ओर से की गई थी।

शिकायत की विभागीय जांच सहायक शिक्षा निदेशक द्वारा की गई। जांच संतोषजनक नहीं होने के कारण डीएम ने जांच रिपोर्ट निरस्त कर दी थी। कोर्ट ने अगली सुनवाई के मौके पर विभाग के किसी जिम्मेदार अधिकारी को अदालत में मौजूद रहने का निर्देश दिया है।

डीआईओएस के खिलाफ प्रमुख सचिव से जांच रिपोर्ट तलब Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।