बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

अक्तूबर 22, 2016

दो साल बाद लोक सेवा आयोग में पूरे हुए सदस्य, तेज होंगे इंटरव्यू

इलाहाबाद : सूबे के राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में चार सदस्यों की नियुक्ति की है।

इन सदस्यों के कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही आयोग में सदस्यों की निर्धारित संख्या पूरी हो जाएगी। इससे भर्ती और पदोन्नति में तेजी आएगी क्योंकि सदस्य संख्या कम होने के कारण इंटरव्यू के लिए कम बोर्ड गठित किए जा रहे थे।

चार सदस्यों से चल रहा था काम
इसकी वजह से विभिन्न विभागों की पदोन्नतियां (डीपीसी) भी प्रभावित हो रही थीं। आयोग में एक अध्यक्ष के साथ आठ सदस्य होने चाहिए। वर्तमान में अध्यक्ष और चार सदस्य कार्यरत हैं।

राज्यपाल ने प्रो. देवी प्रसाद द्विवेदी, अरविन्द कुमार गुप्ता, दुर्गा चरण मिश्रा और लोरिक यादव को आयोग का सदस्य नियुक्त किया है।

प्रो. द्विवेदी सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी में विभागाध्यक्ष हैं। राष्ट्रपति द्वारा इन्हें संस्कृत आचार्यरत्न एवं पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

अरविन्द कुमार गुप्ता प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग के पद पर कार्यरत रहे हैं। दुर्गाचरण मिश्र पुलिस में आईजी के पद पर कार्यरत रहे।

उन्हें राष्ट्रपति द्वारा पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है। सदस्य नियुक्त किए गए लोरिक यादव निदेशक कोषागार के पद पर कार्यरत रहे हैं। इनके पास 35 वर्षों का वित्तीय कार्यों का अनुभव है।

अब पूरे हुए आठ सदस्य
बता दें कि कार्मिक विभाग ने सदस्यों के चार रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे थे। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की स्क्रीनिंग के बाद चार सदस्यों की नियुक्ति की गई है।

आयोग के सचिव अटल कुमार राय का कहना है कि सदस्यों की नियुक्ति का आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है। चार नए सदस्यों के आने से इंटरव्यू और विभागीय पदोन्नति में निश्चित तौर पर तेजी आएगी।

दो साल बाद हुई तैनाती
वर्तमान में आयोग में चार सदस्य डॉ. सुनील जैन, सैयद फरमान अली, मेजर संजय यादव और डॉ. जयराम प्रसाद वैद्य तैनात हैं। डॉ. जयराम प्रसाद वैद्य को छोड़ बाकी तीनों सदस्यों की नियुक्ति 16 जून 2012 को हुई थी जबकि डॉ. जयराम प्रसाद वैद्य 18 जून 2014 को तैनात हुए थे। उनकी तैनाती के दो साल से अधिक समय के बाद अब आयोग में सदस्यों की नियुक्ति की गई है।

दो साल बाद लोक सेवा आयोग में पूरे हुए सदस्य, तेज होंगे इंटरव्यू Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।