बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

अक्तूबर 21, 2016

*सीटी, एनटीटी व डीपीएड के लिये 24 तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन*

सीटी नर्सरी, एनटीटी व डीपीएड प्रशिक्षण शैक्षिक सत्र 2014-15 के आवेदन करने की मियाद बढ़ गई है। सर्टिफिकेट ट्रेनिंग व नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग के लिए आवेदन मांगे थे।

इलाहाबाद (जेएनएन)। सीटी नर्सरी, एनटीटी व डीपीएड प्रशिक्षण शैक्षिक सत्र 2014-15 के लिए आवेदन करने की मियाद बढ़ गई है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने पंजीकरण व आवेदन की समय सीमा इसलिए बढ़ाई है क्योंकि तय अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने में अभ्यर्थियों को कठिनाई हो रही थी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 24 सितंबर को सर्टिफिकेट ट्रेनिंग (सीटी नर्सरी) व नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (एनटीटी) प्रशिक्षण के लिए केवल महिला अभ्यर्थियों तथा डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन (डीपीएड) के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे।

इसमें ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने में परेशानी हो रही थी। इसलिए अब ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 20 से 24 अक्टूबर तक तय की गई है।

वहीं निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने व आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर रखी गई है। अभ्यर्थी इस वेबसाइट पर आवेदन करें। उन्होंने बताया कि अब तक सीटी नर्सरी के लिए आवेदन 2884 व शुल्क 1495 ने जमा किया है।

ऐसे ही डीपीएड के लिए आवेदन 7674 व शुल्क 2285 एवं एनटीटी के लिए आवेदन 2209 व शुल्क 1069 ने जमा किया है। आवेदन की मियाद बढऩे पर यह संख्या और बढऩे के आसार हैं।

*टीईटी के लिए पांच लाख आवेदन*
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2016 के लिए अब तक 5,09,268 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।

इनमें से 1,70,849 अभ्यर्थियों ने फीस जमा कर दी है। अभी आवेदन का समय शेष है ऐसे में दावेदारों की संख्या दस लाख से अधिक होने के पूरे आसार हैं।

*सीटी, एनटीटी व डीपीएड के लिये 24 तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन* Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।