बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 14, 2016

UPSC CIVIL SERVICES: अब केंद्र तय करेगा सिविल सेवा परीक्षा की रूपरेखा

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा में सुधार को लेकर गठित बासवान समिति की रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है। अब इसे लागू करने पर सरकार को अंतिम फैसला लेना है।

सिविल सेवा परीक्षा में सुधार को लेकर पूर्व मानव संसाधन विकास सचिव बीएस बासवान की अध्यक्षता में समिति गठित की गई थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट नौ अगस्त को यूपीएससी को सौंप दी थी। आयोग ने इसे कार्मिक विभाग को सौंप दिया है।

माना जा रहा है कि समिति ने सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा (32) को कम करने की सलाह दी है।

इसके अलावा प्रश्नपत्रों की संख्या, परीक्षा अवधि, अंक देने के तरीकों और मूल्यांकन आदि को लेकर भी सुझाव दिए गए हैं।1बासवान समिति को शुरुआत में छह महीनों के अंदर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था।

बाद में इसे बढ़ाया गया था। मालूम हो कि सिविल सेवा परीक्षा में पूर्व में किए गए बदलावों को लेकर अभ्यर्थियों ने जबरदस्त विरोध किया था। इसे देखते हुए परीक्षा के मौजूदा स्वरूप में बदलाव की जरूरत महसूस की गई।

UPSC CIVIL SERVICES: अब केंद्र तय करेगा सिविल सेवा परीक्षा की रूपरेखा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।