बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 14, 2016

BTC 2015: डिप्लोमा धारकों को भी आज से मौका, जिस जिले का कटऑफ अभ्यर्थी के अंकों के अनुरूप हो, वहां ले दाखिला

बीटीसी 2015 में डिप्लोमा धारक भी दाखिला ले सकते हैं। उन्हें 14 से 16 सितंबर तक प्रवेश लेने का मौका दिया गया है।

ऐसे अभ्यर्थियों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट पर ही फीस जमा करनी होगी और सारे शैक्षिक अभिलेखों की जांच करानी पड़ेगी। यदि सब कुछ दुरुस्त रहेगा तो उन्हें भी शिक्षक बनने का मौका मिलेगा।

1प्रदेश भर में इन दिनों बीटीसी 2015 के लिए प्रवेश प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसी वर्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्राविधिक शिक्षा परिषद से तीन साल का डिप्लोमा करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट के समकक्ष माना है।

इस आशय का आदेश जारी होने की सूचना बीटीसी का आवेदन शुरू होने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी को नहीं थी, इसलिए बीटीसी में ऐसे अभ्यर्थियों को अर्ह नहीं माना गया था।

नई समकक्षता का गजट जारी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने इस संबंध में आदेश निर्गत कर दिए हैं।

उन्होंने डायट प्राचार्यो को भेजे निर्देश में कहा है कि जो युवा प्राविधिक शिक्षा परिषद का तीन वर्ष का डिप्लोमा करने के बाद स्नातक या फिर उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं वह नए सिरे से आवेदन कर सकते हैं।

उन्हें 14 से 16 सितंबर के बीच उस डायट मुख्यालय पर जाना होगा, जहां का कटऑफ उनके अंकों के अनुरूप हो। स्पष्ट किया गया है कि यदि अभ्यर्थी के अंक मौजूदा कटऑफ से मेल नहीं खाएगा तो प्रवेश नहीं मिलेगा।

1सचिव ने कहा कि अर्ह अभ्यर्थियों को डायट पर ही बीटीसी की फीस जमा करके पहले शैक्षिक अभिलेखों की काउंसिलिंग करानी होगी और सब कुछ ठीक मिलने पर ही उसे बीटीसी में दाखिला पाने के लिए प्रशिक्षण फीस आदि जमा करनी होगी।

इसमें तकनीकी ज्ञान रखने वाले युवाओं को भी मास्साब बनने का मौका मिलेगा। वहीं, दूसरी ओर निजी कालेजों में सीटें भरने की प्रक्रिया बेहद धीमी है। कई जिलों में पचास से साठ फीसद तक सीटें अब भी खाली हैं।

BTC 2015: डिप्लोमा धारकों को भी आज से मौका, जिस जिले का कटऑफ अभ्यर्थी के अंकों के अनुरूप हो, वहां ले दाखिला Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।