बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 02, 2016

इधर तबादले, उधर भर्ती से मिली राहत

एटा : अंतरजनपदीय तबादलों को लेकर जिला छोड़ने से कम होने वाले शिक्षकों की पूर्ति फिलहाल नई शिक्षक भर्ती से पूरी हो गई है। ऐसे में तबादलों के बाद शिक्षकों की कमी से होने वाली समस्याओं के मामले में राहत रहेगी। उधर अभी दूसरे जिलों से शिक्षकों के कार्यभार ग्रहण करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

जब भी स्थानांतरण की प्रक्रिया बेसिक शिक्षा विभाग में शुरू होती है उसके साथ ही अव्यवस्थाओं का दौर भी शुरू हो जाता है। इस बार अंतरजनपदीय तबादलों के साथ 225 शिक्षक-शिक्षिकाओं के दूसरे जिलों में जाने से तमाम स्कूलों की स्थिति गड़बड़ाने की आशंका थी।

ऐसे में 16 हजार 445 शिक्षक भर्ती के तहत हुई 275 शिक्षक-शिक्षिकाओं की नियुक्ति ने फिलहाल शिक्षकों की संख्या को कम नहीं होने दिया। इतना जरूर है कि नई भर्ती के तहत कुछ ब्लॉकों में शिक्षक संख्या का अनुपात गड़बड़ा गया।

कारण यही है कि नई भर्तियां अधिकांश अलीगंज, जैथरा जैसे दूर ब्लॉकों में हुईं हैं और अंतरजनपदीय तबादलों के तहत सर्वाधिक जलेसर, अवागढ़, सकीट, मारहरा ब्लॉक हुए हैं लेकिन विभाग मान रहा है कि दूसरे जिलों से आने वाले 100 से अधिक शिक्षकों के द्वारा शिक्षक-विद्यार्थी अनुपात को पूरा किया जाएगा।

फिलहाल तबादलों से बिगड़ने वाली स्कूलों की स्थिति और शिक्षा के हालात ज्यादा प्रभावित होते नहीं दिख रहे। बीएसए एसएस यादव का कहना है कि विभाग का पूरा प्रयास है कि स्थानांतरण व नई नियुक्तियों के चलते विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रभावित न हो।
जरूरी होगा समायोजन
--------------------
अंतरजनपदीय तबादलों में अधिकांशत: प्रधानाध्यापकों का स्थानांतरण हुआ है। जिस कारण दर्जनों स्थलों में प्रधानाध्यापक पद खाली हो गए हैं। भले ही शिक्षक कम न हों लेकिन इन पदों की पूर्ति के लिए विभाग के समक्ष समायोजन की जरूरत जरूर उत्पन्न हो गई है। समायोजन उपरांत ही पदों के सापेक्ष उनकी भरपाई संभव होगी।

इधर तबादले, उधर भर्ती से मिली राहत Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।