बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 21, 2016

तबादलों के बीच शिक्षा विभाग ने जारी किया परीक्षा का शेड्यूल

फरीदाबाद
शिक्षक अभी तबादलों के तनाव से उबर भी नहीं पाए कि परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेदारी सिर पर आ पड़ी है। शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।

वहीं, मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने पत्र जारी कर कक्षा एक से 8वीं तक मासिक टेस्ट की डेटशीट जारी की है।

दरअसल, पिछले दिनों 9 हजार से ज्यादा पीजीटी और 22 हजार से अधिक जेबीटी शिक्षकों का तबादला नई स्थानांतरण नीति के तहत हुआ था।

देखा जाए तो अभी तक शिक्षक अपने-अपने स्टेशनों पर ज्वाइनिंग भी नहीं कर पाए कि शिक्षा विभाग ने अर्ध वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।

यह परीक्षाएं 24 सितंबर से शुरू होंगी। 9वीं तथा 10वीं की परीक्षा 30 सितंबर तक, 11वीं और 12वीं की परीक्षा 3 अक्तूबर तक होंगी। इन परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र संबंधित डाइट द्वारा तैयार किए जाएंगे।

इसके लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक जानकारी भेज दी गई है ताकि वह विद्यार्थियों व स्कूल प्रबंधन को भी इससे अवगत करा सकें।

वहीं, मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने पत्र जारी कर एक से 8वीं कक्षा की रिवाइज डेटशीट जारी की है। इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड तैयार कराएगा।

मई में नहीं हो पाई थी मासिक परीक्षा
बता दें सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने के बाद विभाग ने हर माह मासिक टेस्ट अनिवार्य किया था। निर्धारित अंक छह टेस्टों के आधार पर बंटेंगे, लेकिन शिक्षा विभाग मई में पहला टेस्ट नहीं ले पाया, इसलिए इसे सितंबर माह में लिया जाएगा

तबादलों के बीच शिक्षा विभाग ने जारी किया परीक्षा का शेड्यूल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।