बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 06, 2016

अक्टूबर में लगेगा पांच का तड़का, पांच-पांच होंगे शनिवार, रविवार और सोमवार, इस प्रकार होंगी छुट्टियां

लखनऊ : अक्टूबर माह में दशहरा-दीपावली जैसे बड़े त्योहारों की धूम होगी। ऐसे में शनिवार-रविवार की अतिरिक्त मिल रही दो छुट्टियां बोनस ही साबित होंगी। सन 2011 के बाद 2016 में एक बार फिर अक्टूबर में पांच शनिवार, रविवार और सोमवार पड़ेंगे। जाहिर है कि त्योहारों के उल्लास के बीच मिलने वाली अतिरिक्त छुट्टियां लोगों के चेहरे पर मुस्कराहट लेकर आएंगी।

जुलाई को छोड़ दें तो अमूमन माह में चार शनिवार-रविवार होते हैं, लेकिन इस वर्ष अक्टूबर में भी पांच का तड़का लगने के कारण पांच-पांच शनिवार-रविवार व सोमवार पड़ रहे हैं। ऐसे में जिन कार्यालयों में पांच दिवसीय सप्ताह होता है उन्हें 31 दिन के महीने में सीधे-सीधे दस दिन का अवकाश मिल रहा है। जाहिर है कि माह में दस दिन का साप्ताहिक अवकाश किसी बोनस से कम नहीं है।

दरअसल, 10 और 11 अक्टूबर को महाअष्टमी और दशहरे की छुट्टी है। इसके बाद 12 को मोहर्रम का अवकाश है। इसी तरह दीपावली 30 अक्टूबर को है जो कि रविवार पड़ रहा है। ऐसे में दीपावली मनाने के लिए जो लोग घर जाते हैं वह 29 अक्टूबर से भाई दूज अर्थात एक नवंबर तक छुट्टी का आनंद उठा सकते हैं।

वैसे भी अक्टूबर का महीना ऐसा होता है जबकि गुलाबी ठंड शुरू हो जाती है और मौसम घूमने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जाहिर है कि ऐसे लोग जो परिवार के साथ भ्रमण का मूड बना रहे हैं उनके लिए यह छुट्टियां बोनस ही साबित होंगी। वहीं तीन पर्व रविवार को पड़ेंगे। इसी के साथ तीन र्निबधित छुट्टियां भी हैं, जिसमें एक रविवार को है।

जुलाई महीने में सर्वाधिक दिनों तक बैंक बंदी के चलते हुई समस्या को एक बार फिर से ङोलने के लिए तैयार हो जाइए। जी हां, अगले माह अक्टूबर में भी 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। जिसके चलते बैंक ग्राहकों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हांलाकि जुलाई महीने में हड़ताल के चलते छुट्टियों की संख्या में इजाफा हुआ था।

अक्टूबर महीने में 2, 9, 16, 23, और 30 को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। 8 और 22 अक्टूबर को दूसरा और चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद होने की जानकारी आम है। इसके अतिरिक्त 10 अक्टूबर को रामनवमी, 11 को दशहरा, और 12 को मोहर्रम होने के चलते भी बैंकों में अवकाश रहेगा।

बैंकों में अवकाश का सिलसिला माह के अंत तक जारी रहेगा। जिसके चलते महीने के अंतिम दिन 31 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा पर भी बैंकों में बंदी रहेंगी। हालांकि 30 अक्टूबर को दीपावली है, लेकिन त्यौहार की यह छुट्टी रविवार पड़ने के चलते समाहित हो गई।

इस प्रकार होंगी छुट्टियां
पर्व >>तारीख >>दिन
महाराजा अग्रसेन जयंती >>एक अक्टूबर >>शनिवार
गांधी जयंती >>दो >>रविवार
महानवमी >>10 >>सोमवार
दशहरा >>11 >>मंगलवार
मोहर्रम >>12 >>बुधवार
वाल्मीकि जयंती >>16 >>रविवार
दीपावली >>30 >>रविवार
गोवर्धन पूजा >>31 >>सोमवार
र्निबधित छुट्टियां
महाअष्टमी >>9 >>रविवार
मोहर्रम (अतिरिक्त) >>13 >>गुरुवार
नरक चतुर्दशी >>29 >>शनिवार

अक्टूबर में लगेगा पांच का तड़का, पांच-पांच होंगे शनिवार, रविवार और सोमवार, इस प्रकार होंगी छुट्टियां Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।