बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 11, 2016

मियाद खत्म, तीन हजार शिक्षकों को लगा झटका

इलाहाबाद : अंतर जिला तबादले में कार्यमुक्त होकर कार्यभार ग्रहण करने की मियाद शनिवार को पूरी हो गई है। मनचाहा जिला पाने की उम्मीद संजोए करीब तीन हजार शिक्षकों को  लगा है, क्योंकि उनके तबादले में संशोधन नहीं हो सका है।

प्रत्यावेदन देने वाले शिक्षक बीएसए कार्यालय से लेकर बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय तक दौड़ लगाते रहे पर उन्हें राहत नहीं मिली। तमाम शिक्षकों में अब भी आस बरकरार है और दूसरी सूची जारी होने की राह देखी जा रही है।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में तीन वर्ष बाद अंतर जिला तबादले हुए हैं। इसमें 15 हजार से अधिक शिक्षकों को स्थानांतरण का लाभ मिला, जिन्हें मनचाहा जिला मिल गया है उन्होंने कार्यभार ग्रहण भी कर लिया है।

तबादला सूची में ऐसे शिक्षक भी बहुतायत में है जिन्हें मनचाहा जिला तो मिला है, लेकिन वहां उनके बैच के शिक्षकों का प्रमोशन न होने से पद व आर्थिक नुकसान होना तय है साथ ही कई ऐसे भी हैं जिन्हें कम पसंद वाला जिला आवंटित हो गया है।

ऐसे करीब तीन हजार से अधिक शिक्षकों ने तबादले में संशोधन के लिए प्रत्यावेदन दिया था। उन्हें उम्मीद थी कि 10 सितंबर से पहले संशोधन हो जाएगा, लेकिन एक भी बदलाव नहीं हुआ है। इससे शिक्षक परेशान हैं।

यह शिक्षक परिषद मुख्यालय से लेकर शासन स्तर तक पैरवी कर रहे थे, लेकिन सफलता नहीं मिली। शनिवार को भी दफ्तरों में ताले लटक रहे थे इसलिए शिक्षकों को मायूस होना पड़ा। प्रभावित शिक्षकों ने अब मुख्यमंत्री के यहां दस्तक देने की तैयारी की है।

वहीं शिक्षकों का एक वर्ग ऐसा भी है जो तबादले की दूसरी सूची जारी होने की उम्मीद संजोए है उसका मानना है कि देर-सबेर और तबादले होंगे उसमें संशोधन भी हो सकते हैं। इस संबंध में परिषद मुख्यालय मौन है।

यह जरूर है कि परिषद उन शिक्षकों पर जरूर विचार कर सकता है, जिनका किन्हीं वजह से तबादला नहीं हो पाया है और वह पूरी तरह से पात्र हैं, लेकिन जिले में संशोधन होने की उम्मीद नहीं है।

इसकी एक वजह यह भी है कि गलत तथ्यों के आधार पर जो तबादले हुए हैं वह निरस्त होना है उनकी जगह पर नए शिक्षकों को मौका दिए जाने की मांग हो रही है।

मियाद खत्म, तीन हजार शिक्षकों को लगा झटका Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।