बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 11, 2016

शिक्षकों की सीधी भर्तियां अधर में लटकीं, चुनावी साल में प्रदेश सरकार युवाओं को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ भर्तियां चाहती है कराना

इलाहाबाद : चुनावी साल में प्रदेश सरकार युवाओं को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ भर्तियां कराना चाहती हैं, लेकिन सरकारी विभाग इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

यही वजह है कि अधियाचन भेजने के बाद भी उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग प्रवक्ताओं के 749 खाली पदों पर भर्तियां नहीं कर रहा है, बल्कि पुराने अधियाचन को ही अभी भरा जा रहा है। मौजूदा शैक्षिक सत्र में नए अधियाचन से सभी भर्तियां हो पाना मुश्किल है।

1अशासकीय माध्यमिक कालेजों में प्रवक्ता एवं एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियुक्तियां माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन दिनों तेजी से कर रहा है, वहीं राजकीय कालेजों में प्रवक्ता पद पर नियुक्तियां उप्र लोकसेवा आयोग के जिम्मे है। कालेजों में प्रवक्ता के करीब 749 पद खाली हैं।

इसमें पुरुष शाखा के 473 एवं महिला शाखा के 276 पद शामिल हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जुलाई में ही इन पदों को भरने के लिए आयोग के पास अधियाचन भेज दिया है। निदेशक ने आयोग से कहा था कि इन पदों पर जल्द भर्तियां पूरी कर ली जाएं, ताकि कालेजों में पठन-पाठन प्रभावित न हो सके।

अब तक लोकसेवा आयोग ने इस दिशा में कदम नहीं बढ़ाया है, बल्कि वह पहले से तय कैलेंडर के मुताबिक परीक्षाएं करा रहा है। इन खाली पदों पर सीधी भर्तियां कब से शुरू होंगी यह भी अभी तय नहीं है।

12 विषयों के 58 पदों पर चयन शुरू : उप्र लोकसेवा आयोग उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (पुरुष शाखा) संवर्ग के तहत राजकीय इंटर कालेजों के प्रवक्ता पदों की स्क्रीनिंग परीक्षा 25 सितंबर को कराने जा रहा है।

परीक्षा 12 विषयों के 58 पदों के लिए होगी। इसका अधियाचन पहले भेजा गया था उस पर अब कार्रवाई शुरू हुई है। आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा पूर्वाह्न 9.30 बजे से 11.30 बजे तक इलाहाबाद के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी।

आयोग के सचिव चंद्र पाल सिंह ने बताया कि स्क्रीनिंग परीक्षा-2015 हिंदी,अंग्रेजी,उर्दू, गणित, जीव विज्ञान, भौतिक शास्त्र, रसायन विज्ञान इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, समाज शास्त्र एवं अर्थशास्त्र विषयों की होगी। इसमें सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न और संबंधित विषय के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा।

शिक्षकों की सीधी भर्तियां अधर में लटकीं, चुनावी साल में प्रदेश सरकार युवाओं को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ भर्तियां चाहती है कराना Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।