बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 17, 2016

परिषदीय स्कूलों में घटे 36 हजार छात्र

गोंडा,परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग में भले ही योजनाओं की भरमार हो, लेकिन इस विभाग के अधिकारी अपने कमरों से निकलकर स्कूलों की हकीकत को देखने के लिए तैयार नहीं हैं।

अधिकारियों के इसी उदासीनता से परिषदीय स्कूलों में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 36 हजार छात्र घट गए हैं।

वैसे तो यह आंकड़ा जून का है, लेकिन इसके बाद जुलाई में इन स्कूलों में बच्चों का नामांकन कराना तो दूर जुलाई से लेकर अब तक इन स्कूलों में कितने छात्रों ने प्रवेश लिया, इसकी जानकारी ही विभागीय अफसरों के पास नहीं है।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का नामांकन हो, इसके लिए गांव-गांव स्कूल चलो रैली का आयोजन स्कूल में पूरे तीन माह तक प्रवेश उत्सव व माह के अंतिम शनिवार को स्कूल में बच्चों का जन्मदिन मनाए जाने का कार्यक्रम समेत अन्य कई कार्यक्रम बेसिक शिक्षा विभाग संचालित कर रहा है।

लेकिन इसके बावजूद विद्यालयों में नामांकन कराने को लेकर स्कूल चलो अभियान का नारा भी फ्लॉप साबित हो रहा है। शैक्षिक सत्र 2015-16 में जिले के तीन हजार परिषदीय स्कूलों में कुल 3.40 लाख छात्रों का नामांकन हुआ था।

नामांकन के इस स्तर में सुधार लाने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शैक्षिक सत्र 2016-17 के प्रारंभ में स्कूल चलो अभियान के अलावा प्रवेश उत्सव कार्यक्रम मनाए जाने की योजना तैयार की थी। अभियान के पहले चरण में अप्रैल व मई में स्कूल चलो अभियान की रैली निकालने के साथ-साथ विद्यालयों में प्रवेश उत्सव का आयोजन कर बच्चों का नामांकन कराया जाना था।

परिषदीय स्कूलों में घटे 36 हजार छात्र Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Agrima Singh

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।