बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

सितंबर 11, 2016

प्रवक्ता भर्ती परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न: लोक सेवा आयोग ने किया परीक्षा प्रारूप जारी, 30 प्रश्न जीएस और संबंधित विषय के होंगे 120 सवाल,

राजकीय इंटर कॉलेजों (जीआईसी) में प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए होने वाली स्क्रीनिंग परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इनमें से 30 प्रश्न सामान्य अध्ययन (जीएस) और 120 प्रश्न उस विषय के होंगे, जिस विषय के प्रवक्ता के
लिए अभ्यर्थी ने आवेदन किया होगा।

यह सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ और एक-एक नंबर के होंगे। अभ्यर्थियों को दो घंटे में इसका उत्तर देना होगा।लोक सेवा आयोग ने वेबसाइट पर स्क्रीनिंग परीक्षा का प्रारूप और पाठ्यक्रम अपलोड कर दिया है।

हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, गणित, जीव विज्ञान, भौतिक शास्त्र रसायन विज्ञान, इतिहास, नागरिक शास्त्र भूगोल, समाजशा. और अर्थशा. विषय के 58 प्रवक्ता पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 25 सितंबर को होगी।

उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (पुरुष शाखा) संवर्ग के अंतर्गत प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज (सामान्य चयन) स्क्रीनिंग परीक्षा 2015 के लिए परीक्षा केंद्र सिर्फ इलाहाबाद में ही बनाए गए हैं।

परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे के बीच होगी। आयोग के सचिव की ओर से जारी सूचना के मुताबिक परीक्षा से संबंधित विषयों के पाठ्यक्रम तथा प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र वेबसाइट पर न दिख रहा हो वे 20 सितंबर तक आयोग के पूछताछ पटल पर अपना प्रत्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

प्रवक्ता भर्ती परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न: लोक सेवा आयोग ने किया परीक्षा प्रारूप जारी, 30 प्रश्न जीएस और संबंधित विषय के होंगे 120 सवाल, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।